जयपुर

ट्रैफिक ही नहीं पैदलयात्रियों के लिए भी सुगम बनाए जाएं रास्ते : मुख्यमंत्री

 मुख्यमंत्री जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि शहर की सड़कों पर यातायात और पैदलयात्रियों की आवाजाही के लिए सुव्यवस्थित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि शहर के रास्ते केवल ट्रैफिक ही नहीं, पैदलयात्रियों के लिए भी सुगम होने चाहिए।

राजे मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में जयपुर शहर के प्रमुख सड़क मार्गों तथा उद्यानों की सौंदर्यकरण संबंधी बैठक को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे फुटपाथ इस तरह से विकसित किए जाएं कि पैदलयात्री को छायादार एवं आरामदायक रास्ता मिले और उसे ट्रैफिक से भी कम से कम गुजरना पड़े। उन्होंने न्यू गेट से रामनिवास बाग के भीतर तक पैदलयात्रियों के लिए भूमिगत वॉक-वे बनाने की योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि शहर की खूबसूरती बढ़ाने और यातायात को सुगम बनाने के लिए चलाई जा रही परियोजनाओं में नियमों की अवहेलना कर बाधा बनने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए और जुर्माना लगाए जाए। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण के समय सेटबैक नहीं छोड़ने तथा अन्य नियमों का पालन नहीं करने वालों को दंडित किया जाए। बैठक में राजे के समक्ष रामबाग सर्किल से सिविल लाइन, बिड़ला मंदिर से रामबाग सर्किल, गांधी सर्किल से टोंक रोड, जवाहर सर्किल से नंदपुरी, अपेक्स सर्किल से बालाजी मोड़ सहित अन्य रास्तों और रामनिवास बाग एवं सेंट्रल पार्क के विकास तथा सौंदर्यकरण की परियोजनाओं के बारे में प्रस्तुतीकरण दिए गए।

सेंट्रल पार्क में खिलेगा रोहिड़ा
बैठक में बताया गया कि सेंट्रल पार्क में राजस्थान के राज्य-पुष्प रोहिड़ा के पेड़ लगाए जाएंगे। साथ ही यहां आउटडोर जिम, चिल्ड्रन-फ्रैंडली एक्टिविटी सेंटर, योगा-स्पेस तथा तितलियों के लिए नैचुरल हैबिटाट विकसित किए जाएंगे। साथ ही पक्षियों को आकर्षित करने के लिए जामुन, बेर, आम और आंवले के पेड़ भी लगाए जाएंगे।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास मुकेश शर्मा, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त वैभव गालरिया, जयपुर नगर निगम आयुक्त रवि जैन तथा सौंदर्यकरण प्रोजेक्ट से जुड़े सलाहकार उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top