खेल

रोहित सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, विराट नंबर वन

नई दिल्ली। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने कमाल के प्रदर्शन की बदौलत सोमवार को जारी आईसीसी की ताजा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि कप्तान विराट कोहली अपने नंबर एक स्थान पर बरकरार हैं। आईसीसी की बल्लेबाज़ी रैंकिंग में रोहित चार स्थान की छलांग के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं जो वनडे में उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। रोहित के अब 790 रेटिंग अंक हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में रोहित दो अर्धशतक और एक शतक के साथ 296 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे हैं।

भारत ने नागपुर में रविवार को ऑस्ट्रेलिया को पांचवें और आखिरी वनडे में सात विकेट से पराजित किया था और 4-1 से सीरीज अपने नाम की। इसी के साथ वह आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में भी अपने नंबर एक स्थान पर बनी हुई है। रोहित के अलावा शीर्ष 10 वनडे बल्लेबाजों में विराट अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं जो अपने शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। विराट के 877 रेटिंग अंक हैं।

इस सीरीज में विपक्षी आस्ट्रेलियाई टीम के सफल बल्लेबाज़ रहे डेविड वार्नर दूसरे पायदान पर हैं और विराट से उनके रेटिंग अंकों का फासला मात्र 12 ही रह गया है। अन्य खिलाड़ी जिन्हें रैंकिंग में फायदा पहुंचा है उनमें अजिंक्य रहाणे और केदार जाधव भी शामिल हैं। रहाणे को चार स्थानों का फायदा मिला है और वह भी अपनी सर्वश्रेष्ठ 24वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। रहाणे के 631 रेटिंग अंक हैं। जाधव आठ स्थान उठकर 36वें नंबर पर आ गए हैं और यह भी उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उनके 573 अंक हैं।

आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में स्पिनर अक्षर पटेल को सबसे अधिक फायदा पहुंचा है जो तीन स्थान की छलांग के साथ संयुक्त सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है। नागपुर में तीन विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज रहे अक्षर के हालांकि 663 रेटिंग अंक है और वह इस पायदान पर अकेले नहीं हैं और उनके समान अंक लेकर पाकिस्तान के हसन अली भी सातवें नंबर पर हैं।

शीर्ष-10 गेंदबाजों में अक्षर के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (671) पांचवें पायदान पर अन्य भारतीय हैं। इसके अलावा अन्य भारतीय खिलाडियों में आस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी सफल रहे युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है।

चहल को रैंकिंग में 24 स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 75वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप नौ स्थान के फायदे के साथ संयुक्त 80वें नंबर पर हैं। वनडे गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर भारत दौरे से बाहर रहे जोश हेजलवुड को पछाडक़र नंबर वन गए हैं। हालांकि वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में भारत का कोई भी खिलाड़ी नहीं है। बंगलादेश के शाकिब अल हसन यहां शीर्ष पायदान पर हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top