रोचक खबरें

shocking! इंसान ही नहीं, जानवर भी करते है सुसाइड…

Shocking! Not only humans, animals also suede ...

नई दिल्ली। क्या आपको पता है जानवर भी सुसाइड कर सकते है? नहीं ना, लेकिन आपको पता है इस संसार में कुछ ऐसी घटनाये हुई है जो ‘एनिमलस सुसाइड’ की तरफ इशारा करती है।  करीब 40 साल पहले, डॉलफिन ट्रेनर Richard o’bray ने देखा की कैथी नाम की एक डॉलफिन ने 1960 के एक टीवी शो फ्लिपर में खुद को मार लिया। डॉल्फिन्स और व्हलेस में एक ख़ासियत होती है की वो हमारी तरह साँस नहीं लेती है बल्कि उनकी हरके साँस उनका एक conscious effort होती है। वो जब चाहे अपनी जिन्दगी समाप्त कर सकती है। Richard कहते है उस दिन वो बहुत उदास थी। वो मेरी बाहों में तैर कर आयी, मेरी आँखों में देखा, एक सांस ली फिर दूसरी नहीं ली और वो टैंक में डूब गयी। इस घटना ने Richard o’bray को डॉलफिन ट्रेनर से एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट में बदल दिया।

2005 की एक घटना, तुर्की में तकरीबन 1500 भेड़े एक पहाड़ी चट्टान से कूद गयी। उनमे से 450 भेड़ो की मौत हो गयी बाकी भेड़ो को बचा लिया गया, क्योकि पहले गिरी भेड़ो ने गद्दे का काम किया। वहीं, सन 1845 में खबरों के अनुसार, एक नूफाउंडलैंड प्रजाति के एक काले डॉग ने आत्महत्या का प्रयास किया था। उस ख़बर के अनुसार उस दिन वो डॉग अवसाद में दिख रहा था, कुछ देर बाद वो पानी में कूद गया और खुद को डुबाने की कोशिश करने लगा, तभी डॉग को बचा लिया गया और बांध दिया गया। लेकिन उसे जैसे ही दुबारा खोल गया वो फिर पानी में कूद गया। ऐसा कई बार हुआ, आखिर में कई प्रयासो के बाद वो पानी में डूब कर मर गया।

बता दे की, 2012 में चाइना में एक भालू ने 10 दिनों तक खाना नहीं खाया और मर गया। एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट ने बताया की पिछले कुछ सालो में चाइना में भालुओ की मौतों के ऐसे कई केस देख चुके है। भालुओ के Gall blader में एक एञ्जाइम रस पाया जाता है जिसके लिए चाइना में इसे पाला जाता है। नवम्बर 2011 में एक साथ 61 व्हेल्स नूज़ीलैण्ड के एक बीच पर आ गयी, जिनमे से केवल 18 ही बच पायी। व्हेल्स ने ऐसा क्यों किया इसका कोई स्पष्ट कारण तो पता नहीं चला पर एक थ्योरी के अनुसार जब एक व्हेल कुछ ऐसा करती है तो बाकी भी उसका अनुसरण करती है। वहीं, अगस्त 2009 में स्विट्ज़रलैंड में, 28 गाय और बैल, एक ही पहाड़ी चट्टान से कूद कर मर गये। तीन दिन की छोटी सी अवधि में एक ही जगह से इतनी सारी गायो का कूद कर मरना दुर्लभ घटना थी। स्थानीय लोगो के अनुसार तुफानो की भयंकर गर्जना इसके लिए जिम्मेदार होती है , वो ही पशुओ को ऐसा करने के लिए उकसाती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top