रोचक खबरें

क्या आप जानते हैं मरने के बाद क्या होता हैं उनके फेसबुक अकाउंट का ?

Interesting stories Do you know what happens after the death of their Facebook account?

आज हम सब सोशल मीडिया के अन्तर्गत आते हैं ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता होगा। फेसबुक, वाट्सअप, इंस्टाग्राम, टवीट्र इत्यादि सोशल मीडिया पर आप ने अपना अकांउट बनाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस व्यक्ति का फेसबुक पर अकाउंट हैं और अगर उसकी डेथ हो जाए तो उसके अकाउंट का क्या होता है।

हम आपको बताते हैं कि उनके अकाउंट का क्या होता है।

लिगेसी कॉन्टैक्ट:- फेसबुक पर अपने अकाउंट की देखरेख के लिए एक ‘लिगेसी कॉन्टैक्ट’ रखना सबसे अच्छा बेहद जरूरी हैं, आपका लिगेसी कॉन्टैक्ट आपकी मौत के बाद आपका अकाउंट मैनेज कर सकता हैं, वो आपकी प्रोफाइल पिक्चर भी चेंज कर सकता हैं, आपकी टाइमलाइन पर पोस्ट ‘पिन’ कर सकते हैं और फ्रेंड रिक्वेस्ट का जवाब दे सकते है।

फेसबुक क्या करता हैं मृत लोगों के अकाउंट के साथ?
फेसबुक मृत लोगों के अकाउंट को ‘मेमोरियलाइज’ कर देता हैं, यानी उनका अकाउंट डिलीट नहीं होता. बल्कि लोग मृत व्यक्ति की यादों को सहेज सकें, इसलिए उनके पोस्ट और तस्वीरें बचाकर रखता है। मेमोरियलाइज्ड अकाउंट में व्यक्ति के नाम के आगे ‘रिमेंबरिंग’ जुड़ जाता है. यानी उन्हें याद किया जा रहा है. अगर मृत व्यक्ति ने अपनी टाइम लाइन लोगों के की पोस्ट के लिए खुली रखी हो, तो लोग उनकी टाइमलाइन पर पोस्ट भी कर सकते है। मेमोरियलाइज्ड अकाउंट न ही ‘पीपल यू मे नो’ यानी फ्रेंड सजेशन में दिखाई पड़ते हैं, न ही उनकी फ्रेंड लिस्ट में मौजूद लोगों को उनके जन्मदिन का नोटिफिकेशन जाता है। अगर मृत व्यक्ति ने कोई ऐसा पेज बनाया हो जिसका वो इकलौता एडमिन है, तो मौत की खबर मिलते ही वो पेज डिलीट कर दिया जाता है. अगर मृत व्यक्ति ने कोई ‘लिगेसी कॉन्टैक्ट’ तय किया हो तो वो अकाउंट में बदलाव कर सकता है।

अकाउंट डिलीट करना:- तो लिगेसी कॉन्टैक्ट वाले ऑप्शन में जाकर ‘रिक्वेस्ट अकाउंट डिलीशन’ सेलेक्ट कर लें।

मौत की खबर कैसे दें:- जब आप लिगेसी कॉन्टैक्ट वाले पेज पर होते हैं, उस पेज पर फेसबुक आपसे पूछता हैं कि क्या आप किसी मृत व्यक्ति की जानकारी फेसबुक को देना चाहते हैं. उस पर क्लिक कर आप एक फॉर्म तक पहुंच जाते हैं, जो अकाउंट के मालिक को मृत घोषित करने के पहले आपको भरना पड़ता है। आप यूं किसी को भी मृत नहीं कर सकते हैं इन सब के बाद आपको डेथ सर्टिफिकेट अपलोड करना पड़ता हैं, जिसको वेरीफाई करने के बाद ही फेसबुक उस व्यक्ति को मृत घोषित करेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top