रोचक खबरें

कैदियों के लिये स्वर्ग की तरह है यह जेल

This prison is like a paradise for prisoners

जेल का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते है।आज तक आपने यह जरूर सुना होगा कि ऐसे जेल भी है जहां कैदियों को कठोर सजा दी जाती है।उनको काल कोठरी में भयानक यातनाएं सहनी पड़ती है।लेकिन एक जेल के बारे में यह सुनकर आप हैरान हो जाऐंगे कि वह जेल कैदियों के लिये किसी पर्यटन स्थल से कम नहीं है।

दरअसल नार्वे के BASTOY आइलैंड में बना संसार का पहला ईकोलॉजिकल जेल बहुत ही सुंदर जगह पर बना है। यहां उन कैदियों को रखा जाता है जो अपराध की आदतों को छोड़ साधारण जीवन जीना चाहते है। यहां कैदियों को कहीं भी आने जाने की छूट है ,कैदियों को जेल में रखने की बजाय वुडन क़ॉटेज में रखते है जहां उनके पास टीवी,फ्रिज,प्राइवेट बेडरूम और रहने का अलग कमरा होता है।

इस जेल में अप्लाई वे कैदी कर सकते है जो अलग-अलग अपराधों के लिये यूरोप की जेलों में बंद होते है और पांच साल की सजा बाकी रहते हुए वे अपराध से दूर रहकर इस इकोलॉजिकल जेल के मानदंडो पर खरा उतरते हुए जिंदगी जीना चाहते है।
यह दुनिया का एक मात्र ईकोलॉजिकल जेल है जहां कैदियों को प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर होना सिखाया जाता है। इस जेल के निर्माण की वजह यह है कि यहां मानव और प्रकृति के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश करते है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top