रोचक खबरें

रोचक खबरे एक जनजाति ऐसी भी जो शव को आधा जलने के बाद ले आते है घर

Interesting stories are also a tribe that bring the body after half the burn

लोग अपने धर्म के अनुसार या तो शव को जलाते है या फिर उसको धपनाते है। लेकिन एक जनजाति ऐसी भी जो आधा जला शव वापस अपने घर ले आते है। जी हां हम बात कर रहे है न्यू गिनी में स्थित पापुआ के पहाड़ों के बीच दानी नामक जनजाति की। यह जनजाति अपने पूर्वजों के शवों को संवारने के लिए दुनिया भर में जानी जाती है।

पहाड़ो में छिप कर रहने वाली इस जनजाति के लोग अपने बड़े-बूढ़ों की मौत के बाद उनके शरीर को ममी बना देते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें पूर्वजों के शव के साथ कई दिनों तक बैठे रहना पड़ता है। मृत शरीर को ममी बनाने के लिए शव पर धुआं लगाया जाता है। धुआं शरीर पर तब तक लगाया जाता है जब तक शरीर ममी न बन जाए।

इस के पिछे की वजह अपने परिवारिक सदस्य को मरने के बाद श्रद्धांजलि देना मान जाता है। हालांकि बदलते जमाने के साथ पुराने रीति रिवाज और परंपराए भी अब धीरे-धीरे बदल रही हैं। किसी कारण इस प्रथा को लोग अब मानना भी छोड़ रहे हैं लेकिन जो मृत शरीर पहले से ही सहेज कर रखे जा चुके हैं,ऐसा ममी को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते भी हैं। इस अनोखे तरीखे से संभाल कर रखे हुए मृत शरीर यहां का खास आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top