धर्म-ज्योतिष

ये है भगवान विष्णु की बहन का मंदिर, जहां दर्शनों से पूरी होती है

This is the temple of Lord Vishnu's sister, where the fulfillment is complete

भारत के तमिलनाडु के मदुरई शहर में स्थित मां मीनाक्षी देवी का अम्मन मंदिर 17वीं शताब्दी में निर्मित हुआ था। यह मंदिर विश्‍व के सात अजूबों में शमिल है। वजह है यहां की वो महीन शिल्‍पकारी जिससे यहां मंदिर निर्माण किया गया है। देवी मीनाक्षी भगवान शिव की पत्नी पार्वती का अवतार और भगवान विष्णु की बहन भी हैं। हिन्दू पौराणिक कथानुसार भगवान शिव सुन्दरेश्वर रूप में अपने गणों के साथ पांड्य राजा मलयध्वज की पुत्री राजकुमारी मीनाक्षी से विवाह रचाने मदुरई नगर में आए थे।

Related image

इस मन्दिर को देवी पार्वती के सर्वाधिक पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। देवी पार्वती ने पूर्व में पाँड्य राजा मलयध्वज, मदुरई के राजा की घोर तपस्या के फलस्वरूप उनके घर में एक पुत्री के रूप में अवतार लिया था। वयस्क होने पर उन्होंने नगर का शासन संभाला तब भगवान आए और उनसे विवाह प्रस्ताव रखा जो उन्होंने स्वीकार कर लिया। मंदिर का मुख्य गर्भगृह 3500 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है।

Image result for lord vishnu sister meenakshi devi amman temple in tamilnadu

यह मंदिर भी भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। इस इमारत में 12 भव्य गोपुरम है, जिन पर महीन चित्रकारी की है। इस मंदिर का विस्तार से वर्णन तमिल साहित्य में प्रचीन काल से होता आया है। यह मंदिर मीनाक्षी या मछली के आकार की आंख वाली देवी को समर्पित है। मछली पांड्य राजाओं को राजचिन्ह है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top