जयपुर

राजस्व लोक अदालत अभियानः ‘न्याय आपके द्वार-2017‘ जिला कलक्टर ने किया दूदू के बिहारीपुरा में आयोजित शिविर का निरीक्षण

Revenue Lok Adalat Campaign: 'Justice Your Door-017' by District Collector, Inspected the camp organized in Dighu's Biharipura.

जयपुर। जिला कलेक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के तहत् बुधवार को जयपुर जिले के दूदू उपखंड की ग्राम पंचायत बिहारीपुरा में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने शिविर में ग्रामीणों एवं आमजन के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं एवं कैंप की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए इन शिविरों के माध्यम से अधिकाधिक राजस्व प्रकरणों को निस्तारण कर ग्रामीणों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।

सुगम बनाए रास्तों की राह:- जिला कलक्टर ने विशेष रूप से रास्तों के प्रकरणों पर ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि रास्तों से अतिक्रमण हटाने और रास्ते खुलवाने आदि के प्रकरणों का प्राथमिकता से समाधान कर लोगों की राह सुगम बनाए। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत शिविरों के दौरान उपखण्ड क्षेत्र में रास्तों की समस्या वाले सभी प्रकरणों का निस्तारण कर रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेजे, इन कैम्पों के बाद रास्तों से सम्बंधित कोई प्रकरण बकाया नहीं रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले में चल रहे सभी शिविरो के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदारों को इस बारे में विशेष निर्देश दिए गए है।

ग्रामीणों से किया संवाद:- श्री महाजन ने शिविर में बिहारीपुरा, सवाई मानसिंहपुरा, सवाई माधोसिंहपुरा एवं आसपास के गांवों से आए ग्रामीणों से संवाद किया और उनसे कैम्प की व्यवस्थाओं और विभागों द्वारा उपलब्ध कराई जा रहीं सेवाओं के बारे में फीडबैक लिया। जिला कलक्टर ने ग्रामवासियों से अपील की कि वे राज्य सरकार के इस महत्वपूर्ण फ्लैगशिप कार्यक्रम का पूरा फायदा उठाएं और इसके तहत् आयोजित शिविरों में पहुंचकर अपने बकाया राजस्व प्रकरणों को निस्तारित करवाएं।

कार्मिकों की उपस्थि्ति सुनिश्चित हों:- श्री महाजन ने कैंप प्रभारी और सह प्रभारी से शिविर में आए विभिन्न विभागों के कार्मिकों की उपस्थित के बारे में जानकारी लीं और उन्हें उपख्ण्ंड के तहत आयोजित होने वाले सभी कैंपों में कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने शिविर में अलग-अलग काउंटर पर पहुंच कर वहां उपस्थित विभागीय कार्मिकों से पूछताछ की और कैम्प के दौरान किए गए कार्य की प्रगति और सेवाओं के बारे में जानकरी ली।

तरमीम दुरूस्ती प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश:- बिहारीपुरा में आयोजित इस शिविर में जिला कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होकर रामस्वरूप पुत्र भंवरलाल शर्मा तथा सत्यनारायण शर्मा पुत्र भंवरलाल शर्मा ने अपना संयुक्त आवेदन पत्र प्रस्तुत करते हुए तरमीम दुरूस्ती का दावा प्रस्तुत किया। आवेदन में बताया गया कि उन्हें वर्ष 1965 में 2 बिस्वा बाड़े का अलॉटमेंट कर खातेदार बनाया गया था, लेकिन बाद में वर्ष 2001 में अमीनो द्वारा तरमीम दूसरी जगह कर दी गई। उन्होंने बताया कि वर्तमान में उनके बुजुर्गों का बाड़ा है और मकान पर चादर भी डली हुई है। उन्होंने जिला कलक्टर से रिकार्ड का शुद्धीकरण कराने की गुजारिश की। इस पर श्री महाजन ने उपख्ण्ड अधिकारी को हाथो हाथ निर्देश दिए कि वह इस बारे में सम्बंधित पटवारी से रिपोर्ट करवाए और सम्बंधित को राहत दे।

लाभार्थियों कोे सौंपे प्रपत्र:- कैम्प के दौरान विधायक श्री प्रेमचंद बैरवा एवं जिला कलक्टर श्री महाजन ने शिविर के लाभार्थियों को प्रपत्र भी सौंपे। इस अवसर पर पंचायत समिति दूदू की प्रधान संतोष कड़वा, सरपंच भंवरी देवी, उपखण्ड अधिकारी श्री त्रिलोक चंद मीना, विकास अधिकारी राजेश्वरी यादव, तहसीलदार श्री राकेश कुमार के अलावा जनप्रतिनिधिगण, अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top