जयपुर

लोकसभा अध्यक्ष ने राजसमन्द में सहकार भवन का लोकार्पण और सहकारी सुपर मार्केट का शिलान्यास किया

Lok Sabha Speaker Launched Sahakar Bhawan in Rajsamand and laid the foundation of cooperative super market

जयपुर। लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने बुधवार को राजसमन्द में 1 करोड़ 22 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित सहकार भवन का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने 50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सहकारी सुपर मार्केट का शिलान्यास भी किया।

इस दौरान अतिथियों के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, सहकारिता मंत्री श्री अजयसिंह किलक, सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ व नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल उपस्थित थे। लोकसभा अध्यक्ष ने लोकार्पण व शिलान्यास पट्टिकाओं का अनावरण किया।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ने सहकारिता क्षेत्र के विकास पर सभी राजसमन्दवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए शुभकामनाएं व्यक्त की। लोकसभा अध्यक्ष का पुष्पगुच्छ, उपरणा एवं शॉल आदि से स्वागत उच्च शिक्षा मंत्री, सांसद एवं सभापति ने किया। श्रीमती सुमित्रा महाजन को जिला कलक्टर श्री पीसी बेरवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा ने प्रभु श्रीनाथजी की छवि भेंट की।

समारोह को संबोधित करते हुए सहकारिता एवं गोपालन मंत्री श्री अजयसिंह किलक ने प्रदेश सरकार एवं सहकारिता विभाग की ओर से लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन का स्वागत किया और राजस्थान की सहकारिता को मजबूत करने समय प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।

राजस्थान में सहकारिता गतिविधियों के उल्लेखनीय विकास एवं व्यापक विस्तार की जानकारी दी और कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में सहकार आन्दोलन उत्तरोत्तर मजबूती पाता जा रहा है।सहकारिता मंत्री ने प्रदेश में सहकारी आन्दोलन को सुदृढ़ बनाने और सहकारिता से सम्बद्ध लोगों को सहूलियतों व विकास की दिशा मे किए जा रहे प्रयासों संचालित योजनाओं, ब्याज दर में कमी, बीमा योजनाओं को और अधिक लाभकारी बनाने सहित सहकारिता विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अधिक से से अधिक लोगों को सहकारिता से जोड़कर पारस्परिक विकास गतिविधियों मेें तेजी लाने, महिलाओं को सहकारिता आन्दोलन से जोड़कर लाभान्वित करने आदि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पचास स्थानों पर सुपर मार्केट इस वर्ष बनाए जा रहे हैं। इनके साथ ही युवाओं के शारीरिक सौष्ठव को निखारने के लिए जिम्नेजियम भी बनाए जाएंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ने राजसमन्द में सहकार भवन का लोकार्पण और सहकारी सुपर मार्केट का शिलान्यास किया

उन्होंने राजसमन्द में बनने वाले सुपर माकेंट के पास ही जिम्नेजियम के लिए जमीन आवंटित करने के निर्देश जिला कलक्टर को दिए। इनमें कम शुल्क में युवाओं को जिम की सुविधाएं मुहैया होंगी।

समारोह का संचालन शिक्षाविद् एवं साहित्यकार श्री दिनेश श्रीमाली ने किया। आभार प्रदर्शन राजसमन्द सहकारी समितियां के उप रजिस्ट्रार श्री भगवतीलाल स्वर्णकार ने किया।

आरंभ में अतिरिक्त रजिस्ट्रार (उदयपुर) श्री आलोक भटनागर, उदयपुर सेन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रबन्ध निदेशक श्री अश्विनी वशिष्ठ, राजसमन्द सहकारी भूमि विकास बैंक के सचिव श्री शुद्धोधन उज्ज्वल, उदयपुर सहकारी उपभोक्ता भण्डार के महाप्रबन्धक श्री आशुतोष भट्ट आदि ने लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन की अगवानी की और पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

लोकसभा अध्यक्ष ने राजसमन्द में सहकार भवन का लोकार्पण और सहकारी सुपर मार्केट का शिलान्यास किया

लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में जिला कलक्टर श्री पीसी बेरवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोजकुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सीआर मीणा, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, उप सभापति श्री अर्जुन मेवाड़ा सहित जन प्रतिनिधिगण, समाजसेवी, प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारीगण, सहकारकर्मी, गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top