अजमेर

अजमेर वृत्त अधिकारियों की बैठक मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान के अन्तर्गत कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें – डिस्कॉम्स अध्यक्ष

Meeting of Ajmer Circle Officers under the Chief Minister's Power Upgradation Mission, complete the tasks with timeliness - Discusses President

अजमेर। डिस्कॉम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान के अन्तर्गत चलाए जा रहे कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्णं करें।

डिस्कॉम्स अध्यक्ष बुधवार को अजमेर में पंचशील स्थित कॉरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के अजमेर सर्किल के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अध्यक्ष डिस्कॉम्स ने अजमेर सर्किल के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री विद्युत सुधार योजना के अन्तर्गत चल रहे कार्यों में लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा ली।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान के अन्तर्गत प्रथम चरण में जिन फीडरों पर विद्युत सुधार व छीजत कम करने के कार्य पूर्ण कर लिए गए है, ऎसे फीडर पर फीडर इंचार्ज, कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता द्वारा निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र जारी किया जाए। इस प्रमाण पत्र के जारी होने पर ही फीडर पर कार्य पूर्ण माना जाएगा व सत्यापन हेतु फीडर इंसपेक्शन स्क्वॉड व अन्य अधिकारियों द्वारा समय-समय पर औचक निरीक्षण व जाँच भी की जाएगी। सभी संबंधित कार्मियों/अधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था फ्रैंचाइजी पर देने के लिए टाटा पावर कम्पनी के प्रतिनिधियों से किए गए एग्रीमेन्ट, निगम के कर्मचारियों को किन-किन शर्तों के आधार पर व कितने समय के लिए कम्पनी में प्रतिनियुक्ति पर रखा जाएगा व उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति देने के लिए किस तरह से कार्य किया जाएगा इसकी जानकारी ली। उन्होंने टाटा पावर के प्रतिनिधियों से कहा कि इससे निगम के कर्मचारियों को कोई हानि नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था टाटा पावर कम्पनी 22 जून से पूर्ण रूप से संभाल लेगी व दो माह से पूरानी बकाया राशि की वसूली करने पर कम्पनी को 10 प्रतिशत राशि, पीडीसी उपभोक्ताओं की बकाया राशि वसूलने पर 20 प्रतिशत राशि निगम द्वारा कम्पनी को दी जाएगी।

इस संबंध में मदार उपखण्ड के सहायक राजस्व अधिकारी श्री विनीत जैन ने अध्यक्ष डिस्कॉम्स से निवेदन किया कि यही कार्य यदि निगम कर्मचारी से कराया जाए तो कम्पनी को दी जाने वाली राशि की आधी राशि कर्मचारी को दी जाती है तो इससे निगम एवं कर्मचारी को लाभ होगा साथ ही कर्मचारी का मनोबल बढेगा तथा कर्मचारी अपना कार्य जिम्मेदारी के साथ पूर्ण करेगा। बैठक में टाटा पावर के प्रतिनिधियों ने जानकारी दी कि निगम में अजमेर शहर में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों से स्वेच्छा के अनुसार कम्पनी में कार्य करने के लिए विकल्प फॉर्म भरवाया जाएगा।

फीडर रिनोवेशन प्रोग्राम के तहत फीडरों पर किए गए कार्यों की जानकारी ली। इसके परिणाम अच्छे, विद्युत छीजत में कमी, राजस्व में बढोतरी, विद्युत चोरी में कमी एवं विद्युत खपत में बढोतरी करने के कार्य जिन फीडर इंचार्जो ने किए है उनमें अजमेर जिला वृत्त के अधीन ब्यावर (रीको) फीडर इंचार्ज श्री मेहरबान अली काठात को 697 रुपए, श्री पूरण सिंह को 527 रुपए, श्री मोहम्मद हुसैन को 191 रुपए, श्री मस्तान काठात को 263 रूपए का प्रोत्साहन राशि का चैक अध्यक्ष डिस्कॉम्स ने प्रदान किया।

बैठक में प्रबंध निदेशक श्री मेहाराम विश्नोई ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उदय योजना के अन्तर्गत चल रहे लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत किए जा रहे कार्याे को समय पर पूर्ण करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मीटर से छेडछाड करने वाले उपभोक्ताओं की प्रत्येक सप्ताह कनिष्ठ अभियंता द्वारा रीडिंग ली जाएगी। साथ ही बंद/खराब मीटर तुरन्त बदलकर औसत बिलिंग कम करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विद्युत खपत के अनुसार शत-प्रतिशत राजस्व वसूली एवं विद्युत चोरी करने व टेम्पर्ड मीटरों की जांच कर दोषी उपभोक्ताओं के खिलाफ जांच की जाए। उन्होंने कहा कि जिन उपखण्डों की विद्युत छीजत अधिक है उन्हें कम करने के निर्देश दिए।

बैठक में निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, निदेशक (वित्त) श्री एस.एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री एम. बी. पालीवाल (अजमेर जोन), मुख्य लेखाधिकारी श्री बी. एल. शर्मा (एटीबी), अति. मुख्य अभियंता श्री वी.एस. भाटी (प्रोजेक्ट), अधीक्षण अभियंता श्री एन. एस. निर्वाण (जिला वृत्त), श्री जे. आर. छाबा (शहर वृत्त), टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित समस्त अजमेर शहर के सभी अधिशाषी/सहायक/कनिष्ठ अभियंता एवं राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top