जयपुर

राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में लगे कोटा के ‘सदाबहार आम‘ के पेड़

Kota's 'evergreen mango' trees in the Mughal Gardens of Rashtrapati Bhavan

जयपुर। कोटा के प्रगतिशील किसान, किशन सुमन द्वारा राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में ‘सदाबहार आम‘ के चार पेड़ लगाए गये हैं। सुमन द्वारा आम की ‘सदाबहार‘ किस्म की पहचान की गई है, जो वर्ष भर फल देती है। उनके चार बीघा खेत में आम के 22 मदर प्लांट्स और 300 ग्राफ्टेड प्लांट्स लगे हुए हैं। आम की यह किस्म रोग प्रतिरोधी है। बौनी किस्म होने से इसे गमले में भी लगाया जा सकता है। इसमें वर्ष भर नियमित रूप से फल आते हैं और ये घने रोपण के लिये भी उपयुक्त है।

सुमन का कहना है कि 17 वर्ष पूर्व उन्होंने अपने फलों के बगीचे में आम के ऎसे पेड़ की पहचान की थी, जो तीन ऋतुओं (12 महीने) जनवरी-फरवरी, जून-जुलाई तथा सितंबर-अक्टूबर में फल दे रहा था। इस पौधे को संरक्षित करने एवं ग्राफ्टिंग द्वारा अन्य पौधे तैयार करने पर इन में बेहतरीन विकास देखने को मिला और इनमें दूसरे वर्ष से ही आम लगने आरम्भ हो गए। सुमन ने आगे बताया कि आगामी 24 से 26 मई तक आयोजित होने वाले ’ग्राम कोटा’ उनके ‘सदाबहार आम‘ को राष्ट्रीय स्तर पर पहुचानें के लिए बेहतर मंच साबित होगा।

सुमन ने जानकारी दी कि वर्तमान में सदाबहार आम पेटेंट की प्रक्रिया में है। इस की पौध को अब नियमित रूप से छत्तीसगढ़, दिल्ली एवं हरियाणा भेजा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि इस इनोवेशन के लिए सुमन को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की प्रदर्शनी में पुरस्कृत किया जा चुका है और राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा इनकी सराहा की गयी है।

1 Comment

1 Comment

  1. Dinesh

    May 15, 2017 at 9:55 PM

    Dear sir
    Plz provide full address or contact no to mr kishan suman, because i read this article i also interested in Mango farming. I hope,u help me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top