खेल

भारत में शुरू हुई एनबीए की पहली एकैडमी

NBA's first academy started in India

नई दिल्ली। नेशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) ने मंगलवार को ग्रेटर नोएडा स्थित जेपी ग्रीन्स इंटिग्रेट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अपने पहले बास्केटबॉल एकेडमी की शुरुआत की। यह भारत में भी एनबीए की पहली एकेडमी है। एकेडमी में संस्था द्वारा विगत 3 महीने में पूरे देश में टेलेंट सर्च प्रतियोगिता आयोजित कर 21 पुरुष खिलाड़ियों का चयन किया गया है। जिनको संस्था में रहकर ही विदेशी प्रशिक्षकों द्वारा बास्केटबॉल का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के साथ-साथ स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी।

इस एकेडमी में भारत के चुनिंदा पुरुष और महिला बास्केटबॉल खिलाड़ियों को अपने प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर एनबीए डिप्टी कमिश्नर मार्क तातुम और एनबीए इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर यानिक कोलको ने बताया कि एनबीए एकैडमी इंडिया द्वारा प्रतिभावान खिलाड़ियों को कैरेक्टर डेवलपमेंट और जीवन शैली के साथ-साथ खेल प्रतिभा निखारने में भी मदद मिलेगी| साथ ही आने वाले समय में खिलाड़ियों को कड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिसमें देश के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा जिससे वे अपनी खेल प्रतिभाओं में और अधिक निखार ला पाएंगे। तातुम ने बताया कि आने वाले समय मे भारत मे और भी कई बास्केटबॉल एकैडमी खोले जाने की योजना है। इसके लिए भारत मे सर्च टैलेंट अभियान भी चलाया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top