खेल

पटेल के हरफनमौला प्रदर्शन से पंजाब ने आरससीबी को हराया

Punjab defeated RCB by virtue of Patel's all-round performance

बेंगलूरू : अक्षर पटेल के हरफनमौला प्रदर्शन और संदीप शर्मा की उम्दा गेंदबाजी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने आज आईपीएल के मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 19 रन से हराकर प्लेआफ में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने चिन्नास्वामी स्टेडियम की धीमी पिच पर सात विकेट पर 138 रन बनाये जिसमें पटेल ने 17 गेंद में नाबाद 38 रन का योगदान दिया। जवाब में पूरे टूर्नामेंट में फ्लाप रही बेंगलूर 19वें ओवर में ही 119 रन पर आउट हो गई । पटेल ने तीन ओवर में 11 रन देकर तीन विकेट लिये । दुनिया के तीन सबसे विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली फिर कोई कमाल नहीं कर सके। चिन्नास्वामी स्टेडियम पर यह सबसे कम स्कोर बनाकर किसी टीम को मिली जीत है। इसके साथ ही आईपीएल के दस सत्रों में पहली बार आरसीबी ने पूरे दस विकेट गंवाये हैं।

पंजाब के लिये नयी गेंद संभालने वाले संदीप ने चार ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिये जिसने शीर्षक्रम को तहस नहस करके आरसीबी को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी। मोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल को भी दो दो विकेट मिले। पंजाब के अब 10 मैचों में 10 अंक है जबकि 12 मैचों में नौवां हारने वाली आरसीबी पांच अंक लेकर सबसे नीचे है। लगातार हार से बेजार आरसीबी का मनोबल आज भी पूरी तरह टूटा हुआ था। संदीप ने गेल (0), कोहली (6) और डिविलियर्स (10) को सस्ते में पवेलियन भेजकर उसे दबाव में ला दिया। वह आईपीएल के इतिहास में पहले गेंदबाज है जिसने इस खतरनाक तिकड़ी को एक मैच में आउट किया। गेल ने प्वाइंट पर कैच थमाया जबकि कोहली बोल्ड हुए। वहीं डिविलियर्स ने विकेट के पीछे रिधिमान साहा को कैच दिया। केदार जाधव (6) ने आते ही चौका लगगाया लेकिन मोहित शर्मा की गेंद पर शार्ट कवर में अक्षर पटेल को आसान कैच दे बैठे। पटेल ने वाटसन (3) को विकेट के पीछे लपकवाया। मनदीप (46) को विरोधी कप्तान मैक्सवेल ने पवेलियन भेजा। इससे पहले पटेल ने बल्ले से जौहर दिखाते हुए अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये और शेन वाटसन के फेंके 20वें ओवर में 19 रन लिये। इससे पंजाब की टीम 140 रन के पास पहुंची जो 19वें ओवर में असंभव लग रहा था।

चिन्नास्वामी स्टेडियम की धीमी पिच पर अक्षर को छोड़कर पंजाब का कोई बल्लेबाज सहज नहीं दिखा। मनन वोहरा ने 28 गेंद में 25 रन बनाये। भारत के टेस्ट विकेटकीपर रिधिमान साहा ने 25 गेंद में 21 रन बनाये। वह पूरे आईपीएल में खराब फार्म में नजर आये और यहां भी टेस्ट की तरह पारी खेली। आरसीबी को पहले ओवर में अनिकेत चौधरी ने सफलता दिलाई जब हाशिम अमला (1) उनकी गेंद पर केदार जाधव को विकेट के पीछे कैच देकर लौटे। चौधरी ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये। मार्टिन गुप्टिल (9) को श्रीनाथ अराविंद ने पवेलियन भेजा जिनका कैच स्वीपर कवर पर पवन नेगी ने लपका। शान मार्श (20) अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। नेगी को हुक शाट खेलने के प्रयास में वह लांग आफ पर मनदीप सिंह को कैच दे बैठे । वोहरा ने नेगी को छक्का लगाया लेकिन यही शाट युजवेंद, चहल को खेलने के प्रयास में वह लांग आन पर एबी डिविलियर्स को कैच देकर लौटे। चहल ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिये। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (6) थर्डमैन पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में रन आउट हो गए। इस समय पंजाब का स्कोर पांच विकेट पर 78 रन था। इसके बाद पटेल ने साहा के साथ 34 रन जोड़े। पंजाब की पारी में कुल 11 चौके और तीन छक्के लगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top