बीकानेर

खाने को जहरीले-मिलावटी रहित करने ‘मोरारका ऑर्गेनिक’ पहुंचा बीकानेर ! / एसटेक्स ऑर्गेनिक स्टोर में मिलेंगे 300 से अधिक शुद्ध व बीमारीमुक्त खाद्य सामग्री / होटल मरुधर रेस्टोरेंट में पे्रस-कॉन्फे्रंस में राजस्थान के 81 वें स्टोर के शुभारम्भ की दी जानकारी

Shiv Shankar Sharma, Manoj Sharma & Varun Ojha Adressing Morarka Organic Press Conference in Bikaner

Shiv Shankar Sharma, Manoj Sharma & Varun Ojha Adressing Morarka Organic Press Conference in Bikaner

बीकानेर। आज के दौर में मनुष्य ने प्रकृति का जमकर दोहन किया है साथ ही मनुष्य के खाने-पीने की तमाम वस्तुओं को कीटनाशकों के प्रयोग से जहरीला बना दिया है। खेती से लेकर खाद्य पदार्थो को रसोई तक पहुंचने में ना जाने कितने रसायनों के जहरीले प्रभाव से गुजरना पड़ता है। जिस से मनुष्य में कई बीमारीयां जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, पेट की तमाम मुसीबतें, दिल के रोग और कैंसर तक हो जाते है तो दूसरी ओर युवाओं में बालों का सफेद होना, ऑंखों का कमजोर होना, भोजन से अरूचि के साथ पाचन खराब होना, जल्द थकान एवं आलस्य रहना तथा यौन क्षमताओं पर बुरा असर पडऩा तक देखा जा रहा है। इन सबसे निजात पाने के लिये मोरारका ऑर्गेनिक ने एक अभिनव पहल करते हुये पूरे देशभर में जहरीले खाद्य पदार्थो के विरोध में अभियान चलाया और किसानों को जैविक खेती करने के लिए जागरूकता पैदा करी, आज मोरारका ऑर्गेनिक डाउन टू अर्थ ब्रान्ड के तले ऑर्गेनिक रहित, देशी व शुद्घ भोजन की पैरवी कर रहा है। जिसके लिये किसान के खेत से उपभोक्ता की रसोई तक मोरारका उच्च गुणवत्ता का भोजन उपलब्ध करवाना तय कर रहा है। राज्य में 80 स्थानो पर समान की बिक्री की जा रही है। बीकानेर में रानीबाजार चौपड़ा कटला मार्ग पर ऑर्गेनिक रिटेल स्टोर खोला है जहां 300 उत्पाद जहरीले खाने से मुक्त करने का काम किया जा रहा है। बीकानेर की जनता की बढ़ती रूचि से उत्साहित ऑर्गेनिक जागरूकता का कार्य कर रहे मोरारका ऑर्गेनिक फूड्स लिमिटेड के बीकानेर-नागौर के टेरेटरी सैल्स इंचार्ज शिव शंकर शर्मा, शेखावाटी इलाके के सैल्स प्रतिनिधि मनोज शर्मा, एसटैक्स ऑर्गेनिक के वरुण ओझा ने अम्बेडकर सर्किल स्थित होटल मरुधर रेस्टोरेंट में संयुक्त रुप से पत्रकारों को बताया कि भोजन की शुद्घता उच्च गुणवत्ता व साफ-सफाई के प्रति यहंा की जनता सचेत है और रूझान बहुत अच्छे है। डाउन टू अर्थ स्टोर (एसटेक्स ऑर्गेनिक) केयरटेकर वरूण ओझा आने वाले ग्राहकों को विस्तार से ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थो की जानकारी देते है और बताते हैं कि स्टोर में पूर्णतया ऑर्गेनिक व मिलावट रहित सभी प्रकार की खाद्य सामग्री जैसे आटे,दाले, मसाले, तेल-देशी घी, चावल, मैदा-बेसन, शहद, गर्म मसालों सरीखी करीब 300 प्रकार की खाद्य सामगी्र उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि बीकानेर संभाग मुख्यालय में खुलने वाला यह पहला स्टोर है। इस मौके अरुण ओझा एवं ओमप्रकाश भी मौजूद थे।

Shiv shankar sharma Adressing Media in Bikaner.

Shiv shankar sharma Adressing Media in Bikaner.

कमल मोरारका का ‘डाउन टू अर्थ’….
बीकानेर।
वर्ष 1993 में मोरारका फाउण्डेशन द्वारा शेखावाटी क्षेत्र के नवलगढ़ कस्बे से बगैर रसायन की खेती का कार्य 2500 किसानों के माध्यम से शुरु कराया, जो कि 2010 में ‘ऑर्गेनिक फूड्स’ के रुप में एक्सपोर्ट होने लगा। हिन्दुस्तानियों को ऑर्गेनिक फूड्स उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कमल मोरारका द्वारा ‘मोरारका ऑर्गेनिक फूड्स लि.’ के रुप में शुरु वृहद् स्तर की योजना-कार्यक्रम को जयपुर में सैन्ट्रलाइज कर प्रोसेसिंग प्रारम्भ की गई ‘डाउन टू अर्थ’ नाम के रीटेल स्टोर प्रारम्भ हुए ‘राजस्थान की स्वदेशी कंपनी’ के रुप में आज वर्तमान में 500 से अधिक तथा राजधानी जयपुर में ही 50 तथा प्रदेशभर में 80 स्टोर ऑर्गेनिक फूड्स के सुचारु हैं। मोरारका ऑर्गेनिक के युवा टेरीटरी सैल्स इंचार्ज शिवशंकर शर्मा के अनुसार हालांकि बाजार से 20 फीसदी महंगे ऑर्गेनिक फूड देश की कुल एग्रीकल्चर जमीनों में 3 फीसदी ऑर्गेनिक खेती हो रही है। जिसमेें सवा दो फीसदी भू-भाग में मोरारका ग्रुप यह बहुउद्देश्यीय कार्य कर रहा है। बकौल शिवशंकर 4 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर [अमेरिका, यूरोप, एशिया व भारत के कृषि मंत्रालय द्वारा सर्टिफाइड] मानकों से स्वीकृत मोरारका के ऑर्गेनिक उत्पादों के सेवन से युवा पीढ़ी रोगमुक्त होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top