बीकानेर

ऐतिहासिक पुष्करणा सावे के मद्देनजर विभिन्न व्यवस्थाओं की मांग

J P Vyas, Mohan Surana, Mukesh Acharya & Others Gyapan Dete (Bikaner)

J P Vyas, Mohan Surana, Mukesh Acharya & Others Gyapan Dete (Bikaner)

‘पीडबल्यूडी अधिकारी से कहा, सड़कें दुरुस्त करवाएं’
बीकानेर। देश ही नहीं विदेशों में भी विश्वविख्यात ऐतिहासिक पुष्करणा समाज के पुष्करणा सामूहिक शादियों के सावे के मद्देनजर शहर की सड़कों पर रिकॉरपेंटिंग व पेंचवर्क करवाने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी जस्सूसर मण्डल की ओर से एक ज्ञापन सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को सौंपा गया है। प्रतिनिधिमण्डल में मण्डल के अध्यक्ष जे.पी.व्यास, भाजपा नेता मोहन सुराणा, भाजयुमो के प्रदेश प्रतिनिधि विजय उपाध्याय, बीजेपी मीडिया प्रकोष्ठ के संयोजक मुकेश आचार्य, पार्षद शिवकुमार रंगा, मांगीलाल मेघवाल, अरविन्द किशोर आचार्य, नीना अरोड़ा, हरीश गाट, राजेन्द्र शर्मा, कमल सांखला, पाबूराम बिश्नोई शामिल थे। ज्ञापन में बताया गया कि 31 जनवरी 2013 को शहर में पुष्करणा समाज के ओलम्पिक सावे का आगाज होगा जिसे देखते हुए वर्तमान में शहर की मुख्य सड़कें एवं कुछ अन्य सड़कें एकदम टूटी हुईं हैं जो इस सावे में आवागमन के लिए बहुत ही बाधित हो रही है। यह शहर के लिए दयनीय की बात है। इस सावे में शहर के प्रवासी कोलकाता, मुम्बई, चैन्नई, मध्यप्रदेश से आते हैं और शहर की दुर्दशा को देखकर बड़े विचलित होते हैं इसलिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाली सभी सड़कों पर रिकारपेंटिंग एवं पेंच वर्क का कार्य 15 जनवरी से पूर्ण करवाया जाना चाहिए। अधीक्षण अभियन्ता ने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि सावे से पूर्व शहर की सड़कों का निरीक्षण करवाकर दुरुस्त करवा दिया जाएगा।

Dr B D Kalla, Maksood Ahmed & Bikaner Mayor Bhawani Shankar Sharma Meeting in Bikaner

Dr B D Kalla, Maksood Ahmed & Bikaner Mayor Bhawani Shankar Sharma Meeting in Bikaner

कल्ला ने की न्यास अध्यक्ष-मेयर के साथ मीटिंग
बीकानेर। पुष्करणा सावा के तहत ही राजस्थान वित्त आयोग के अध्यक्ष डा.बी.डी.कल्ला के नेतृत्व में नगर विकास न्यास के अध्यक्ष हाजी मकसूद अहमद की अध्यक्षता में नगर निगम मेयर भवानीशंकर शर्मा, आयुक्त प्रियंका गोस्वामी, न्यास सचिव अरुण प्रकाश शर्मा, न्यास अधिशाषी अभियंता, सानिवि अधिशाषी अभियंता तथा जलदाय विभाग के अभियंताओं की बैठक सर्किट हाऊस में आयोजित की गई। जिसमें पुष्करणा सावा के तहत होने वाले विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए विचार-विमर्श उपरान्त व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। न्यास अध्यक्ष हाजी मकसूद अहमद ने बताया कि सावे के तहत नगर निगम द्वारा गेटों पर लाइट व्यवस्था, चौराहा व सर्किलों की सजावट के साथ-साथ सफाई व्यवस्था का कार्य करवाया जाएगा, न्यास द्वारा सड़कों, नालियों व पेंच वर्क का कार्य करवाने के साथ-साथ अनेक ऐतिहासिक कार्य करवाए जाएंगे। मकसूद ने यह भी बताया कि न्यास द्वारा मई माह तक भूमि विक्रय के 15 प्रतिशत की राशि के रुप में राशि 38.80 लाख न्यास की ओर से हस्तान्तरित किए जाने थे, लेकिन न्यास द्वारा विकास कार्यों को गति देने के दृष्टिकोण से राशि 38.80 लाख रुपए के अतिरिक्त राशि 1.62 करोड़ रुपए और अग्रिम स्थानान्तरित किए जाने का निर्णय बैठक में लिया गया। न्यास अध्यक्ष के अनुसार कुल राशि 2 करोड़ रुपए पुष्करणा सावे के मद्देनजर रखते हुए निगम को हस्तान्तरित किए जाने का निर्णय मीटिंग में लिया गया।

Maksood Ahmed (Bikaner)

Maksood Ahmed (Bikaner)

इस बार अहम् रहेगी यूआईटी की भूमिका
बीकानेर। पुष्करणा समाज की ख्याति अनेक जगहों पर बेहद चर्चित है और जहां भी बीकानेरी प्रवासी रहते हैं उस शहर, कस्बे में जाने पर ‘अपनापन’ सा अहसास होता है। जहां भी जाते हैं पुष्करणा समाज का नाम गौरव से लिया जाता है। हर समाज में अपनी खासी पैठ जमाने वाले नगर विकास न्यास के शिक्षाविद्, सुलझे हुए चेयरमैन हाजी मकसूद अहमद ने कहा कि मैं स्वयं भी पुष्करणा समाज के लोगों से काफी मिल चुका है। पुष्करणा सावा अपने आप में हर बार ऐतिहासिक कहानी बयां करता है। इस बार मैं न्यास अध्यक्ष हूं और सब-कुछ ठीक ठाक रहा तो इस बार पुष्करणा सावा हमेशा के अलावा और भी ऐतिहासिक चार-चांद लगाने के प्रयास किए जाएंगे। 2 करोड़ रुपए की राशि न्यास द्वारा नगर निगम को हस्तांतरित करने के साथ हर छोटे से छोटा कार्य करवाने के साथ-साथ समाज के लोगों से विचार-विमर्श करवाने के साथ बेहतरी से विकास कार्य करवाए जाएंगे।

Giriraj Joshi (Bikaner)

Giriraj Joshi (Bikaner)

पुष्टिकर फ्रंट की ‘सावा हैल्पलाईन’
बीकानेर। पुष्करणा सावा के तहत ही तेजी से उभर रहे अखिल भारतीय पुष्टिकर फ्रंट द्वारा 15 से 31 जनवरी 2013 तक ‘सावा हैल्पलाईन’ सेवा प्रदान की जाएगी। फ्रंट के अध्यक्ष गिरिराज जोशी ने बताया कि [मो.94140-55921] इस दौरान एक अस्थायी कार्यालय भी लगाया जाएगा जिसमें जिस परिवार में विवाह होंगे उन्हें जरुरती सामान के बारे में जानकारी प्रदान करवायी जाएगी।

Prahlad Ojha Bheru (Bikaner)

Prahlad Ojha Bheru (Bikaner)

‘रमक-झमक डॉट कॉम हो रही तैयार’
पुष्करणा युवा शक्ति मंच की पहल

बीकानेर। पुष्करणा युवा शक्ति मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रहलाद ओझा ‘भैरु’ ने बताया कि विश्वविख्यात पुष्करणा समाज के सामूहिक सावे को अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर विस्तृत जानकारियों के समावेश की एक वेबसाइट का निर्माण कराया जा रहा है। जिसका शीघ्र ही लोकार्पण किया जाएगा। ‘रमक-झमक डॉट कॉम’ नाम की इस वेबसाइट में सावे से सम्बन्धी सभी सूचनाएं एवं सर्वेक्षण कराकर विवाह बंधन में बंधने वाले जोड़ों का मय छायांकन के जानकारी को अपडेट किया जाएगा। ओझा के अनुसार बेहद अत्याधुनिक हो चुके युग के दौर में हाल में सावे के दौरान भी व्याप्त कुरीतियों को दूर करने, सावे को लोकप्रिय बनाने व आवश्यक सुधार हेतू भी मंच द्वारा प्रयास किया जाएगा।

Gopal Vyas (Bikaner)

Gopal Vyas (Bikaner)

सावों को लेकर ‘स्वार्थी नेता’ बाज आएं : गोपाल व्यास
बीकानेर। पुष्टिकर ब्राह्मण समाज सेवा समिति के अध्यक्ष गोपाल व्यास ने एक बयान जारी कर कहा कि पुष्करणा समाज के सावों को लेकर कुछ ‘स्वार्थी राजनेता’ अपनी थोथी-हिमायती दिखाना बन्द करें। उन्होंने बिना किसी का नाम लिए इन नेताओं को नसीहत दी कि वे बाज आ जाएं, पुष्करणा समाज पूर्ण रुप से सबल और सक्षम है इसलिए सामूहिक सावे के लिए मदद की अपेक्षा नहीं करें। उन्होंने कहा कि ऐसे नेताओं को दिखावापन बन्द कर देना चाहिए क्योंकि आमजन के विकास कार्यों को करना सरकार व प्रशासन का नैतिक कर्म/धर्म है। गोपाल व्यास ने कहा कि गलियों-सड़कों पर घूमने वाले राजनेता सावे की ओट में आने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों में लगे हुए हैं इसलिए उनकी थोथी हिमायती, मिथ्या भाषण करने वाले राजनेताओं से सजग रहना होगा। इस सम्बन्ध में व्यास ने बताया कि समिति की एक मीटिंग भी सावे को लेकर सम्पन्न हुई है। मीटिंग में उन्होंने आरोप लगाया कि यह दिखावापन और झूठी हमदर्दी दिखाने वाले समाज के जितने भी राजनेता हैं, वे स्वयं अपने लड़के-लड़कियों आदि के विवाह कभी भी सामूहिक सावे में क्यों नहीं करते हैं।

शहर की सड़कें, नालियां, रोड़ लाइटों सम्बन्धी कांगे्रसी पार्षद, नेता मिले
बीकानेर। पुष्करणा समाज की सामूहिक शादियों के मद्देनजर ही शहर में नगर निगम के कांगे्रसी पार्षद, कांगे्रस कार्यकर्ताओं के शिष्टमण्डल ने बीकानेर कांगे्रस पार्षद समन्वय समिति, आचार्यों के चौक के बैनर तले पार्षद राजकुमारी आचार्य के नेतृत्व में कलेक्टर से मिलकर शहर की सड़कें, नालियों, रोड़ लाइटों दुरुस्त करवाने की मांग की गई। पार्षद सुषमा व्यास, दुर्गादास छंगाणी, सुनील व्यास, गुड्डीदेवी, अरुण व्यास, इलापुरी, युवक कांगे्रस के पश्चिम विधानसभा अध्यक्ष नवनीत आचार्य के संयुक्त हस्ताक्षरित पे्रषित ज्ञापन में बताया गया कि बीकानेर के भीतरी क्षेत्र की सड़कें एवं नालियां मुख्य मोहल्लों एवं गलियों में क्षतिग्रस्त हैं तथा रोडलाइटों की व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top