बीकानेर

संवेदनशील, पारदर्शी जवाबदेही शासन के संकल्प की कड़ी…. / कलेक्टर ने की बायो मेट्रिक फिंगर मशीन की शुरुआत

Ias Dr Prithvi Opening in Bikaner Collactorate Employee Attendance in Bikaner

Ias Dr Prithvi Opening in Bikaner Collactorate Employee Attendance in Bikaner

बीकानेर। जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने बुधवार को सुबह साढ़े नौ बजे बायो मेट्रिक फिंगर मशीन पर अपनी उपस्थिति दर्ज कर जिले में कर्मचारियों व अधिकारियों की उपस्थिति की नई तकनीक व प्रणाली की शुरुआत की। कलक्टर कार्यालय परिसर में शुरू की गई इस प्रणाली के अवसर पर बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी तथा मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे। राजस्थान सरकार के प्रदेश में संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह शासन देने के संकल्प की कड़ी में स्थापित बायो मेट्रिक फिंगर मशीन में जिला मुख्यालय पर स्थित अधीनस्थ कार्यालयों के अधिकारी, कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में पद स्थापित सभी प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी अपनी नियमित उपस्थिति सुबह कार्यालय के निर्धारित समय दर्ज करवाएंगे।

Report By Journalist Vinay Joshi (Bikaner)

Report By Journalist Vinay Joshi (Bikaner)

जो अधिकारी व कार्मिक आधे दिन के अवकाश पर रहेंगे वे दोपहर 2बजे से 2.30 बजे तक अपनी उपस्थिति मशीन के माध्यम से अंकित करेंगे। डॉ.पृथ्वी ने इस अवसर पर बताया कि 500 से अधिक अधिकारी व कर्मचारियों को समय पर कार्यालयों में उपस्थिति देने के लिए कुल तीन बायो मेट्रिक फिगर मशीने स्थापित की गई है। जरूरत को ध्यान में रखते हुए शीध्र ही दो और मशीने लगाई जाएगी। इनमें एक अतिरिक्त कलक्टर शहर तथा एक राजस्व अपील अधिकारी कार्यालय में होगी। उन्होंने बताया कि जिन प्रशासनिक अधिकारियों को राजकीय कार्य से मुख्यालय से बाहर रहना पड़ता है तथा जिन कर्मचारियों को समय-समय पर फील्ड ड्यूटी रहती है उनकी उपस्थिति के लिए पृथक से मूवमेंट रजिस्टर संधारित किया जाएगा। इसी रजिस्टर में रात्रि में ड्यूटी देने वाले कर्मचारी भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकेंगे। डॉ.पृथ्वी ने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से संचालित उपस्थिति दर्ज करवाने की बायो मेट्रिक फिंगर मशीन में अगर तकनीकी कारणों से इंटरनेट नहीं चलता है तो एक मशीन में 100 अधिकारी व कार्मिक अपनी उपस्थिति दर्ज कर सकते है, जो बाद में इंटरनेट से जुड़ते ही स्वत: ही सत्यापित हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही विशेष परिस्थितियों में एक उपस्थिति रजिस्टर पृथक से रखा जाएगा । इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन रामदेव गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्रीमती प्रियंका गोस्वामी, जिला रसद अधिकारी नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, सूचना एवं विज्ञान अधिकारी ए.के. पिल्लैई सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

स्वयं उपस्थिति दर्ज करेंगे
जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने बताया कि वे नियमित कार्यालय के नियत समय पर बायो मेट्रिक फिगर मशीन पर उपस्थिति दर्ज करायेंगेे। उसके लिए उन्होंने विधिवत कोड नम्बर ले लिया है तथा तर्जनी अंगुली का निशान भी मशीन में अंकित करवा लिया है। डॉ.पृथ्वी ने बताया कि पारदर्शी शासन व्यवस्था में वे अपने अधीनस्थ कार्य करने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को यह बताना चाहते है कि राजकीय नियमों की पालना सभी को करनी होती है। इसी भावना से ही वे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ लाइन में खड़े होकर उपस्थिति प्रतिदिन दर्ज करवाएंगे।

————————————————————————————
Ias Dr Prithvi Opening in Bikaner Collactorate Employee Attendance in Bikaner, Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajeev Joshi, Rajiv Joshi

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top