बीकानेर

संत से भी बड़ा होता चिकित्सक : सोमगिरीजी / बोले;’शशि-नवनीत’ का नए रुप का हो रहा प्रकल्प…. / मारवाड़ हॉस्पिटल का सत्विचारों-आशीर्वचनों के साथ शुभारम्भ

Somgiriji Maharaj, Dr Navneet Suthar, Dr Shashi Suthar, Anil Juneja Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

Somgiriji Maharaj, Dr Navneet Suthar, Dr Shashi Suthar, Anil Juneja Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

Somgiriji Maharaj, Subhash Mittal, Jethmal Arora Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

Somgiriji Maharaj, Subhash Mittal, Jethmal Arora Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

Dr Navneet Suthar Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

Dr Navneet Suthar Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

बीकानेर। शिवबाड़ी स्थित शिवमठ के अधिष्ठाता स्वामी संवित् सोमगिरीजी महाराज के मुताबिक चिकित्सकीय पेशा एक पवित्र सेवा का कार्य है, जहां तक उनका मानना है भगवान का दूसरा रुप माने जाने वाले चिकित्सक की इज्जत संतों से अधिक है बशर्ते वह अपने पेशे के प्रति ईमानदार और सही रुप में कर्तव्यनिष्ठ हो।

Report By Journalist Sanjay Joshi

Report By Journalist Sanjay Joshi

वे शुक्रवार की भोर यहां 14, सादुल कॉलोनी मुख्य मार्ग स्थित मारवाड़ हॉस्पिटल के शुभारम्भ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अपने आशीर्वचन दे रहे थे, प्रथम चरण में पूर्णतया वातानुकूलित अत्याधुनिक उपकरणों-लैब से सुसज्जित ईएनटी, स्त्रीरोग एवं फिजिशियन की सेवाओं तथा 10 बैड, 2 कोटेज वार्ड की व्यवस्थाओं के साथ सुचारु हुए मारवाड़ हॉस्पिटल परिसर का पूर्णतया अवलोकन पूजन कार्यक्रम में भाग लेकर संवितï्श्री ने कहा कि जिस प्रकार एक मां को बच्चे के रोने का पता चल जाता है ठीक उसी प्रकार एक चिकित्सकभी किसी पीडि़त रोगी को देखकर उसकी वाणी से तथा स्वयं की सोच के माध्यम से ठीक कर देता है आदर और कृतज्ञतापूर्वक प्रत्येक के जीवन में सुख-शांति और आल्हाद भर देने का ‘मारवाड़’ के निदेशक दम्पत्ति डॉ. नवनीत एवं डॉ. शशि के प्रति अपने भाव प्रकट करते हुए सोमगिरीजी ने कहा कि प्रभू की कृपा, संतों के आशीर्वाद, पुरखों की शुभकामना, मित्र मण्डलियों के सहयोग से एक श्रेष्ठ कार्य का आरम्भ हो रहा है। उन्होंने कहा कि शशि-नवनीत का नए रुप में हो रहा प्रकल्प एक चिकित्सक की चेतना को विराट स्वरुप देगा। जो यहां आने वाले रोगियों को अधिकाधिक संख्या में स्वस्थ करके ही भेजेगा। सोमगिरीजी ने कहा कि गरीब, असहाय का नि:शुल्क इलाज होना चाहिए साथ ही साथ मां-बाप की सेवा व वृद्धों की सेवा करना सभी का कर्तव्य होना चाहिए। उन्होंने नशा मुक्ति पर बोलते हुए कहा कि नशा आदमी को पीछे की ओर धकेल देता है इसीलिए आदमी को नशे की लत को छोडऩे के लिए कृत संकल्प होना चाहिए। उन्होंने अस्पताल में आने वाले मरीजों से उचित शुल्क लिए जाने, सही इलाज व देखभाल हो यह भी सुनिश्चित होना चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञा डॉ. श्रीमती शशि सुथार ने बताया कि अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं 24 घण्टे चालू रहेगी। इस मौके डा. नवनीत एवं डॉ. शशि ने महाराजश्री का तिलक-माल्यार्पण के साथ स्वागत-श्रीचरण स्पर्श किया। उन्होंने सभी आगन्तुकजनों से भी ‘मारवाड़’ की विशेषताओं से अवगत कराते हुए बताया कि वे अपने ‘सेवाभावी’ जज्बे को बरकरार रखते हुए चिकित्सकीय पेशे का मान रखेंगे। ‘मारवाड़’ प्रबन्धन से जुड़े अनिल जुनेजा एवं ब्रह्मप्रकाश (मनीष अरोड़ा) ने बताया कि इस अवसर पर शिक्षाविद’ राजस्थानी साहित्यकार पूर्व प्रधानाचार्य मुखराम माकड़, सुभाष मित्तल, विनोद गोयल, डॉ. तनवीर मालावत, डॉ. ललित सिंगारिया, संभाग मुख्यालय के पीबीएम अस्पताल एवं निजी क्षेत्र के चिकित्सकगणों ने भी अपनी शुभकामनाएं दीं। जेठमल अरोड़ा, श्रीराम अग्रवाल सहित अनेक गणमान्यजनों ने शिरकत की। जुनेजा के अनुसार किफायती दर एवं कम समय में रोगी की बीकानेर स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाएगा।
——————————————————————————————
Somgiriji Maharaj, Dr Navneet Suthar, Dr Shashi Suthar, Anil Juneja Programme in Marwar Hospital (Bikaner), Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajeev Joshi, Journalist Sanjay Joshi, Somgiriji Maharaj, Subhash Mittal, Jethmal Arora Programme in Marwar Hospital (Bikaner), Dr Navneet Suthar Programme in Marwar Hospital (Bikaner)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top