बीकानेर

गजनेर व झझू में किसानों को डेढ़ करोड़ रुपए के केसी कार्ड व ऋण वितरित / देश की शीर्ष बैंकों में प्रतिष्ठित है एसबीबीजे : जन्डू

j s jandu, M G Vyas, Dinesh Saxena Programme in Gajner (Bikaner)

j s jandu, M G Vyas, Dinesh Saxena Programme in Gajner (Bikaner)

बीकानेर। स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर की गजनेर शाखा की ओर से शुक्रवार को किसान सम्मेलन एवं ग्राहक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में गजनेर व झझूं के किसानों को डेढ़ करोड़ रुपए के किसान क्रेडिट कार्ड व कृषि ऋण वितरित किए गए तथा 15 ग्राहकों का सम्मान किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए बैंक के उप महाप्रबंधक (बीकानेर अंचल) जे.एस.जन्डू ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर राजस्थान ही नहीं देश की शीर्ष बैंकों में प्रतिष्ठित है। बैंक समाज के सभी वर्ग व तबके के हितों को ध्यान में रखकर ग्राहकों को जमा के लिए प्रेरित करता है वजरूरतमंदों को ऋण देकर उनकी आवश्यकताओं को पूरी करता है। बैंक ने किसानों के हितों को देखते हुए राजस्थान में रिकार्ड किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं वहीं फसल, कृषि यंत्र व भूमि आदि के लिए ऋण सुविधाएं सुलभ करवाई हं। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उपयोग की जाने वाली राशि का किसान सदुपयोग करें तथा ऑन लाइन बैंक व मोबाइल बैंकिंग आदि सुविधाओं का लाभ लें।

Report Updated By Journalist Rajeev Joshi (Bikaner)

Report Updated By Journalist Rajeev Joshi (Bikaner)

मुख्य अतिथि बैंक के सहायक महाप्रबंधक पी.एस.यादव ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को आशातीत लाभ पहुंचा है। उन्होंने कृषकों से आग्रह किया कि आवर्ती जमा खाता खुलवाएं व बचत की प्रवृति को विकसित करें। उन्होंने उपस्थित लोगों से बैंक की विभिन्न योजनाओं से लाभ उठाने का आग्रह किया । मुख्य वक्ता कृषि विशेषज्ञ डॉ.विजय शंकर आचार्य ने कहा कि एस.बी.बी.जे बैंक न केवल व्यापार कर रही है बल्कि राजस्थानी संस्कृति व सभ्यता का प्रचार भी कर रही है। उन्होंने कहा कि काश्तकारों को अब उद्यमी बनना होगा क्योंकि आवश्यकता बढऩे के साथ खेती करने का तरीका बदल गया है। अब उसे अपनी जमीन, जल व पूंजी का सदुपयोग करना होगा। उन्होंने कृषकों से आग्रह किया कि वे कम पानी में उगने वाली फसले लगाएं और बूंद-बूंद प्रणाली व स्प्रिंकलर सिस्टम का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि कृषक सरकार की कृषि योजनाओं का लाभ लें। अपनी फसलों को कीड़ों से बचाने का वे पुख्ता इंतजाम करें। विशिष्ट अतिथि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक दिनेश चन्द्र सक्सेना ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर अपने ग्राहकों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। कृषक आधुनिक तकनीक अपनाकर खेती में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। उन्होंने बैंकों की विभिन्न बीमा योजनाओं का लाभ उठाने की भी अपील की। शाखा प्रबंधक एम.जी.व्यास ने कहा कि बैंक ऋण के सही उपयोग से कृषक तरीके के मार्ग पर चल सकेगा। उन्होंने बताया कि गजनेर शाखा में गत दो वर्षों में स्थानीय व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामीणों के सहयोग व निरन्तर उत्कृष्ट ग्राहक सेवा के फल स्वरूप गजनेर शाखा का व्यवसाय करीब दुगना हो गया है। कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य पी.सेल्वम, गजनेर पैलेस के प्रबंधक मनरूप सिंह व माधव दास हर्ष ने भी विचार व्यक्त किए। आभार मुख्य प्रबंधक भूदेव शर्मा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन रोहिताश्व सिंह ने किया।
———————————————————————————–
J S Jandu, Bikaner News, Bikaner Hindi News, M G Vyas, Dinesh Saxena, Gajner Palace, Manroop Singh, Rajeev Joshi, j s jandu, M G Vyas, Dinesh Saxena Programme in Gajner (Bikaner)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top