बीकानेर

वीरां सेवा सदन का भूमिपूजन कर रखी आधारशिला / दानदाताओं के सहयोग से बीकानेर में हो रहे उल्लेखनीय कार्य : डॉ. पृथ्वी

Vishokanandji Bharti, Bikaner Collector Ias Dr Prithvi, Shriniwas Jhanwar Programme in Bikaner

Vishokanandji Bharti, Bikaner Collector Ias Dr Prithvi, Shriniwas Jhanwar Programme in Bikaner

Bikaner Collector Ias Dr Prithvi & Shriniwas Jhanwar Programme in Bikaner

Bikaner Collector Ias Dr Prithvi & Shriniwas Jhanwar Programme in Bikaner

D P Pachisia (Bikaner)

D P Pachisia (Bikaner)

Bikaner Collector Ias Dr Prithvi & Manish Nahata in Bikaner

Bikaner Collector Ias Dr Prithvi & Manish Nahata in Bikaner

Bikaner Collector Ias Dr Prithvi & Vinay Acharya in Bikaner

Bikaner Collector Ias Dr Prithvi & Vinay Acharya in Bikaner

बीकानेर, 2 फरवरी। बीकानेर के जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने वीरवार को निजी सार्वजनिक सहभागिता योजना में पी.बी.एम. अस्पताल के नेत्र चिकित्सालय के पास बनने वाले वीरां सेवा सदन का भूमि पूजन कर आधारशिला रखी। वीरां रामचन्द्र झंवर चेरिटेबल ट्रस्ट नोखा के सहयोग से बनने वाले वीरां सेवा सदन पर 5 करोड़ रुपए की लागत आएगी। सेवा सदन में रोगियों के परिजनों के लिए आवास सुविधा के साथ ही ट्रस्ट द्वारा एक मोर्चरी (शव ) वाहन और एम्बूलेंस भी उपलब्ध करवाई जाएगी। ट्रस्ट की ओर से स्वामी विशोकानंद भारती की साक्षी में आयोजित शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने कहा कि गत 4-5 सालों में दानदाताओं के सहयोग से बीकानेर के पी.बी.एम. अस्पताल में उल्लेखनीय कार्य हुए है। हल्दीराम मूलचंद कार्डियो वेस्क्यूलर साईंस सेंटर पर 52 करोड़ रुपए राशि व्यय हो रही है। इसमें आधी राशि दानदाताओं तथा 20-20 प्रतिशत राशि राज्य सरकार और नगर विकास न्यास द्वारा वहन की जा रही है । इससे पूर्व क्षेत्र के लोगों को हृदय रोगों की आधुनिक चिकित्सा पद्घतियों से ईलाज शुरू हो सका।

Report By Journalist Rajeev Joshi (Bikaner)

Report By Journalist Rajeev Joshi (Bikaner)

उन्होंने बताया कि दानदाताओं की सहभागिता से न्यूरो साईंस, यूरोलोजी और ट्रोमा अस्पताल के कार्य भी शीध्र पूरे हो जाएंगे। डॉ.पृथ्वी ने बताया कि पी.बी.एम. अस्पताल में नया स्त्री रोग एवं प्रसूति अस्पताल के लिए 14 करोड़ रुपए राशि व्यय की जाएगी इसमें 7 करोड़ रुपए नगर विकास न्यास और शेष राशि दानदाताओं द्वारा व्यय की जाएगी। इससे एक आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रसूति अस्पताल बन सकेगा। इससे प्रतिदिन 45 से 50 तक होने वाले प्रसव सुविधाओं को बेहतर करने में मदद मिलेगी। एक माह की अवधि में 5 से 6 करोड़ रुपए की दवाइयों का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने भामाशाहों का आह्वान किया कि वे अपने यहां सब सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी अपनी हैसीयत के अनुसार के अनुसार सहयोग को आगे आए । दानदाताओं के सहयोग के कारण चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण में राज्य सरकार के बजट में भी बढ़ोतरी हुई है। अपने उद्बोधन में धनीनाथ गिरि मठ पंच मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विशोकानंद भारती ने कहा कि माता-पिता और गुरु की स्मृति में परोपकार के कार्य देव लोकत्व के समान है। उन्होंने कहा कि पीडि़त जन की सेवा और उपकार में किए झंवर परिवार के कार्य उल्लेखनीय हैं। विशिष्ट अतिथि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. के.सी.नायक ने कहा कि हम दानदाताओं के ऋणी है जिनके सहयोग से बीकानेर में हृदयरोग के 200 बाई पास सर्जरी संभव हो सकी। देश का द्वितीय जिरियाट्रिक अस्पताल यहां बना। अस्पताल में निजी सार्वजनिक सहभागिता में लगभग 50 करोड़ रुपए राशि के कार्य हो रहे हैं। वीरां सेवा सदन पर 5 करोड़ रुपए राशि से मरीज के परिजनों को सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। अस्पताल के अधीक्षक डॉ.ओ.पी.श्रीवास्तव ने कहा कि बीकानेर के दानदाताओं में सेवा कार्यों में बढ़ चढ़कर कार्य किया है जिससे आम जन को लाभ मिला है। वीरांदेवी रामचन्द्र झंवर चेरिटेबल ट्रस्ट नोखा के मुख्य ट्रस्टी श्रीनिवास झंवर ने कहा कि वे अपनी मां की स्मृति में सेवा सदन (धर्मशाला) का निर्माण कार्य एक डेढ़ वर्ष की अवधि में पूरा करेंगे। ट्रस्ट पीडि़त मानवता के सेवा में समर्पण भाव से काम करेगा। इसमें करीब 60 कमरे, डोरमेट्री और डाइनिंग हॉल का निर्माणा किया जाएगा। भविष्य में कॉटेज भी बनाए जाने प्रस्तावित है। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी. पच्चीसिया, अचल सिंह राजावत और बींझराज बोहती ने भी विचार रखे। समारोह में ट्रस्ट की ओर से जिले के 19 वरिष्ठ व सेवा भावी चिकित्सकों का सम्मान किया गया। समारोह में शहर के गणमान्य लोगों के अलावा नोखा, नापासर, देशनोक से ग्रामीणजन भी बड़़ी संख्या में पहुंचे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा द्वारा किया गया।

मस्त, लहरिया और तेज है……
बीकानेर, 2 फरवरी। बीकानेर संभाग मुख्यालय के जिला कलेक्टर डॉ. पृथ्वीराज ने लगभग डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में विशिष्ट कार्यशैली के जरिए अलग ही पहचान कायम कर ली है, वीरवार को पीबीएम अस्पताल परिसर में जब ‘वीरां सेवा सदनÓ रुपी धर्मशाला में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत करने पहुंचे थे तो डायनेमिक, हंसमुख और हेण्डसम डॉ. पृथ्वीराज को समीपी नोखा कस्बे के अधिकतम लोग भी करीब से जान, देख और सुन रहे थे। डॉक्टर कलेक्टर के अंदाज पर नोखावासी भी उनके बारे में चर्चा करते हैं, कोई कहता ‘मस्त आदमी है तो किसी ने कहा जिम्मेवारी समझे हैं वहीं किसी की जुबान पर ‘कलक्टर लहरियो है’ था तो किसी ने कहा ‘उम्र ज्यादा कोनी पर कलक्टर है तेज तर्रार।Ó किसी को पता चला तो कि ‘एमबीबीएस है’ तो जो भी बोला कलक्टर साब मरीजां ने देखे जिका डॉक्टर है, आ तो गजब है नी।

ये डॉक्टर हुए सम्मानित
बीकानेर। डॉ. धनपत कोचर, डॉ. सोहिनी कोचर, डॉ. गोपाल पित्ती, डॉ. जी.सी. जैन, डॉ. विजय बोथरा, डॉ. जे.पी.लखोटिया (सभी सेवानिवृत्त), सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी, डॉ. अशोक कुमार सिंघल, डॉ. एम.आर.बरडिय़ा, डॉ. संजय कोचर, डॉ. अशोक परमार, डॉ. पंकज मोहता, डॉ. एल.सी. बैद, डॉ. मदनगोपाल पेड़ीवाल, डॉ. मदनगोपाल भट्टड़, डॉ. रामचन्द्र गोदारा, डॉ. हरीराम पेड़ीवाल, डॉ. बी.एस.तापडिय़ा, डॉ. पे्रमसुख मरोठी।

इनका भी सम्माननीय कार्य
आयोजन के विशिष्ट योगदान के लिए शहर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष गोपाल गहलोत, विनय शंकर आचार्य एवं मनीष नाहटा (प्रोग्राम एसोसिएटर) ज्योति प्रकाश रंगा (अनाऊंसर), इंजी एस. के. बेरी (जो धर्मशाला का निर्माण कराएंगे), पं. हनुमानप्रसाद (पूजन विशेषज्ञ), राजेश अग्रवाल (ब्यूरो चीफ, दैनिक भास्कर, नोखा), उत्तम आचार्य (ब्यूरो चीफ, बीकानेर अब तक), सुरेन्द्र तिवारी (संपादक नोखा जनपक्ष)।

—————————————————————————————
Vishokanandji Bharti, Bikaner Collector Ias Dr Prithvi, Shriniwas Jhanwar Programme in Bikaner, Bikaner News, Bikaner Hindi News, Journalist Rajeev Joshi, Journalist Rajiv Joshi, Veera Devi

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top