बीकानेर

‘छोटू-मोटू जोशी’ के पारिवारिक सदस्यों ने दिया बड़ा संदेश / नन्दलाल जोशी के नेतृत्व में फिर एकजुट दिखे

Bikaner West Mla Dr Gopal Joshi & Kamla Devi Joshi in Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

Bikaner West Mla Dr Gopal Joshi & Kamla Devi Joshi in Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

बीकानेर। सांस्कृतिक नगरी ‘छोटीकाशी’ के छोटू-मोटू जोशी परिवार को मरुनगरी बीकानेर के ख्यातनाम भुजिया-रसगुल्ला व्यवसाय के रुप में तो राजस्थान ही नहीं बल्कि देश की सीमाओं के बाहर भी पहचान मिली है। इसी परिवार के डा. गोपालकृष्ण जोशी जो वर्तमान में बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और उनके पुत्र पूर्व पार्षद गोकुल जोशी राजनीतिक जगत में अपनी विशिष्ट पहचान के कारण जोशी परिवार राजनयिक क्षेत्र में भी बीकानेर को पहचान दिलाए है। सामाजिक एकता में भी अपनी सहभागिता निभाना इसी परिवार की खासियत मानी जाती है।

Report By Journalist Rajeev Joshi (Bikaner)

Report By Journalist Rajeev Joshi (Bikaner)

वासन्तिक (बसन्त पंचमी) के माहौल में शहर में गली-गली गूंज रही शहनाईयों के बीच दाऊदयाल जोशी के डेढ़ सौ से भी अधिक इस परिवार के सदस्यों ने इसका नजारा कराया जब अनेकता में एकता का परिचय देते हुए समाजसेवी व परिवार के वरिष्ठतम सदस्य नन्दलाल जोशी के नेतृत्व में सभी भाई-बन्धु, महिलाएं, बच्चे एक बार पुन: एकजुट हुए। यह उदाहरण संयुक्त परिवारों में विखण्डन के इस दौर में समाज के लिए एक पे्ररणा भी है। गत रात्रि एमएलए डा. गोपाल जोशी के रिश्तेदारी में पौत्र मुरली मनोहर जोशी (पुत्र मदनमोहन-आनन्दी देवी जोशी) के विवाह पश्चात् आशीर्वाद समारोह में परिवार के सदस्यों ने एक बार फिर सामूहिक एकता का परिचय देते हुए बड़ा संदेश लोगों को दिया। इसी समारोह में शिरकत करने वाले बीकानेर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार के चैयरमेन सुरेन्द्र कुमार व्यास का कहना है कि एकल परिवारों के बढ़ते प्रचलन के बीच जोशी परिवार ने शादी-ब्याह में एकजुट होकर साथ बैठकर खाना खाना एकत्रित होकर शादी पर चर्चा करना युवा पीढ़ी को एक संदेश देता है। इस परिवार से भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी व बीकानेर के सांसद अर्जुन मेघवाल भी इस लायकी के कायल हैं। सांसद के अलावा शहर भाजपा के अध्यक्ष शशिकांत शर्मा, आरएसएस के नरोत्तम व्यास सहित अनेक हस्तियां भी समारोह में पहुंची।अखिल भारतीय पुष्टिकर फ्रंट के अध्यक्ष गिरिराज जोशी, उपभोक्ता संरक्षण समिति के अध्यक्ष राकेश जोशी, भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के जिला महामंत्री चन्द्रमोहन जोशी, युवा भाजपा नेता विजय मोहन जोशी भी इसी परिवार के सदस्य हैं।
——————————————————————————————-
Bikaner Hindi News, Bikaner Hindi News, Rajeev Joshi, Rajiv Joshi, Bikaner West Mla Dr Gopal Joshi, Arjun Meghwal, Surendra Kumar Vyas, Rakesh Joshi, Chandra Mohan Joshi, Giriraj Joshi, Murli Manohar Joshi Marrige Photo (Bikaner)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top