बीकानेर

नीतिविरुद्ध निर्णय को तुरन्त वापिस लेने की मांग / बीकानेर जिला उद्योग संघ में मीटिंग / ऑडिट के सम्बन्ध में जारी पत्र पर रोष व्यक्त किया उद्यमियों ने

बीकानेर। बीकानेर जिला उद्योग संघ, बीकानेर दाल मिल्स एसोसियेशन, फोर्टी (सिटी ब्रांच), बीकानेर फूड एसोसियेशन की एक संयुक्त बैठक उद्योग संघ भवन में रखी गई जिसमें वाणिज्यिक कर विभाग, जयुपर द्वारा राजस्थान वेट अधिनियम 2003 के सेक्टर 27 के अंतर्गत ऑडिट के संबंध में जारी पत्र दिनांक 28-12-2011 पर रोष व्यक्त कर मुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री एवं वित्त सचिव को फैक्स द्वारा पत्र भेज कर उद्योगों के विपरीत इस तरह के नीति विरूद्ध निर्णय को तुरन्त वापस लेने की मांग की गई।

Report Updated By Rajeev Joshi (Bikaner)

Report Updated By Rajeev Joshi (Bikaner)

प्राप्त विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने बजट के बिन्दु संख्या 258 में स्पष्ट घोषणा की थी कि:- वर्तमान में कर निर्धारण प्रक्रिया में विभाग व व्यापारियों का काफी समय लग रहा है। यदि व्यापारी वित्तीय वर्ष 2009-10 की समस्त रिटर्न एवं देय कर दिनांक 31-3-2011 तक जमा करा देते है तो उन पर आरोपित होने वाली शास्ती एवं ब्याज माफ किये जाने की घोषणा की गई थी। ऐसा करने से 2 लाख से अधिक व्यापारियों के कर निर्धारण डीम्ड होंगे एवं उन्हें असेसमेंट के लिए कार्यालय में नहीं आना पड़ेगा। मुख्यमंत्री के उक्त निर्णय की उद्योग जगत ने काफी प्रशंसा की थी, किन्तु वाणिज्यिक कर विभाग, राजस्थान के द्वारा जारी पत्र संख्या 1681 दिनांक 28-12-2011 में जो 16 बिन्दु दर्शाये गये है, उनमें बताया है कि उप आयुक्त (प्रशासन) कुल रजिस्टर्ड डीलर्स में से 5 प्रतिशत डीलर्स को ऑडिट के लिए आईडन्टीफाई करेंगे, जबकि समस्त डीलर्स का एसेसमेंट भी हो चुका है। तो किस प्रकार वाणिज्य कर विभाग ने यह निर्णय लिया है। अत: इन अनुचित निर्णय से मुख्यमंत्री महोदय के बजट के दौरान की गई घोषणा सही सिद्धि नहीं होती है और इससे व्यापारियों उद्यमियों में राज्य-सरकार द्वारा उद्योग जगत के लाभार्थ लिये जाने वाले निर्णयों के भ्रति भ्रान्तना उत्पन्न हो रही है। मीटिंग में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, उपाध्यक्ष राजाराम सारड़ा, पूर्व सचिव केदारसिंह अग्रवाल, दिलीप रंगा, विनोद गोयल, बीकानेर दाल मिल्स एसोसियेशन के अध्यक्ष मनोहरलाल झंवर, सचिव राजकुमार पचीसिया, बीकानेर फूड एसोसियेशन के शांतिलाल भंसाली, फार्टी (सिटी) के दिलीप भाई पारिख आदि शामिल हुए।
————————————————————————————
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajeev Joshi, D P Pachisia

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top