बीकानेर

गुरु पूर्णिमा पर विशेष कवरेज

Somgiri ji Maharaj

Somgiri ji Maharaj

गुरु एक सर्वव्यापक तत्व : सोमगिरीजी
शिवमठ-शिवबाड़ी में समारोहपूर्वक मनाया ‘गुरु’ पर्व

बीकानेर। श्री लालेश्वर महादेव मंदिर, शिवमठ, शिवबाड़ी में श्री गुरु पूर्णिमा महोत्सव स्वामी संवित् सोमगिरीजी महाराज के सानिध्य में समारोहपूर्वक सम्पन्न हुआ।

Report By Rajeev Joshi

Report By Rajeev Joshi

शुभारम्भ प्रात: साढे सात बजे मंगलाचरण एवं दीप प्रावलन से हुआ। प्रात: 8 बजे भगवान श्री दक्षिणामूर्ति, श्रीनारायण जगद्गुरु आद्यशंकराचार्य आदि अद्वैत आचार्यों का गुरुमंडल में आवाहन कर स्वामीजी के सानिध्य में सामूहिक रुप से पूजन, अर्चना एवं ब्रह्म सूत्र, उपनिषद व गीता का पाठ किया गया। प्रात: साढे नौ बजे स्वामी संवित् सोमगिरीजी महाराज ने अपने आशीर्वाचनों में गुरु पूर्णिमा की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गुरु एक व्यक्ति नहीं होकर गुरु एक सर्वव्यापक तत्व है। जिसे समझने की आवश्यकता है। गुरु देश-काल-वस्तु परिछेद से रहित है। उन्होंने बताया क िभारत एक गुरु-देश है गुरुओं का देश है। समस्त भारत एक गुरुकुल है, जिसमें गुरु व शिष्य साधनारत है। आशीर्वचनों के बाद उपस्थित एक हजार से अधिक साधकों ने कतारबध्द होकर गुरु पूजन किया एवं प्रसाद भण्डारा ग्रहण किया।

Pt. Manmohan Kiradoo

Pt. Manmohan Kiradoo

पं. मनमोहन किराडू का पूजन
बीकानेर। शिवशक्ति साधना पीठ के अधिष्ठाता पं. मनमोहन किराडू का केशर, अंतरयुक्त जल से रुद्राभिषेक सभी भक्तोें द्वारा किया गया। इस अवसर पर पं. किराडू ने गुरु महिमा को बताते हुए गुरु ब्रह्म गुरु विष्णु गुरु महेश और गुरु ही आदि-अनादि सनातन शिव है, साथ ही गुरु ही परमब्रह्म है। परमात्मा की सेवा करने से पहले गुरु की आज्ञा सर्वोपरि है। श्रावण मास में शिव पूजन का विशेष महात्म्य होता है, इस पूजन से पूर्व गुरु पूजन कर गुरु आज्ञा प्राप्त कर शिवपूजन किया जाता है यह परम्परा आदि काल से चली आ रही है। इस परम्परा का निर्वहन कर शिवशक्ति साधना पीठ में शिव रुद्राभिषेक का कार्यक्रम श्रावण मास में चलेगा। पीठ से जुडे विरेन्द्र किराडू ने बताया कि सांयकालीन प्रसाद का आयोजन भी हुआ। इस अवसर पर कन्हैयालाल नागल, केदारनाथ, बाबूलाल, बसंत, जितेन्द्र, शंकर चूरा, रमेश व्यास, कमल रंगा, गौरीशंकर, नरेश पुरोहित, गोविन्द आदि भक्तगण उपस्थित थे।

Rameshwaranandji

Rameshwaranandji

Rameshwaranand ji, ips Dr Habeeb Khan Gauran, Jaibeer Godara & Others.

Rameshwaranand ji, ips Dr Habeeb Khan Gauran, Jaibeer Godara & Others.

Rameshwaranand ji & ips Dr Habeeb Khan Gauran

Rameshwaranand ji & ips Dr Habeeb Khan Gauran

संकल्प दिवस के रुप में मनाया गुरु पूर्णिमा पर्व
ब्रह्म गायत्री सेवाश्रम में विश्वशांति मैत्री यज्ञ सम्पन्न

बीकानेर। सागर स्थित ब्रह्म गायत्री सेवाश्रम में ‘गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ विश्व शांति मैत्री यज्ञ एवं ‘गुरु पूर्णिमा संकल्प दिवस’ के रुप में मनाया गया। सेवाश्रम के अधिष्ठाता पं. रामेश्वरानन्द महाराज ‘दाताश्री’ ने बताया कि श्रीकृष्ण ही जगद्गुरु है, श्रीकृष्ण के मुख से निकली गीता हमारी देहिक, दैविक, भौतिक आदि हर समस्या का समाधान करती है। गीता का हर श्लोक संकीर्णता से दूर, धर्मनिरपेक्ष, सार्वभौतिक एवं सर्वहिताय है, गीता जीवमात्र के कल्याण की बात करती है। गुरु शब्द की व्याख्या करते हुए ‘दाताश्री’ ने बताया कि ‘गु’ का अर्थ अन्धकार व ‘रु’ का अर्थ प्रकाश है। गुरु वही है जो शिष्य को वस्तुत: सही आत्मज्ञान करावे। गुरुपूर्णिमा का पर्व आत्मवलोकन का पर्व है जन्म जन्मांतरों के कल्मष अंधकार को मिटाकर-शिष्य को सही सद्मार्ग दिखाने वाला ही सद्गुरु है। गुरुपूर्णिमा वेदव्यासजी का अवतरण दिवस है ‘जीवन में आत्मिक आह्लाद पाने का एवं आत्मिक, आध्यात्मिक उन्नति का परीक्षण करके सद्मार्ग की ओर अग्रसर होने का पर्व ही गुरु पूर्णिमा का पर्व है। गुरु पूर्णिमा संकल्प दिवस पर सब भक्तजनों ने जल बचाने एवं भू्रण हत्या-के खिलाफ जनचेतना, पर्यावरण रक्षा, गौ सेवा एवं नशामुक्ति का संकल्प लिया। कार्यक्रम के समापन पर यज्ञ पूर्णाहूति, विशाल भण्डारा हुआ। कार्यक्रम में एसपी डा. हबीब खान गौराण, आर्मी के डिप्टी जीओसी, सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी करन सिंह राठौड़, मरुप्रदेश निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष जयबीर गोदारा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Ssp School mein Pothi Pujan

Ssp School mein Pothi Pujan

एसएसपी स्कूल में पोथी पूजन
बीकानेर। अखिल भारतीय पुष्टिकर सेवा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री के. के. व्यास ने शुक्रवार को एसएसपी स्कूल में नर्सरी क्लास के बच्चों को अक्षर ज्ञान (पोथी पूजन) करवाया। सर्वप्रथम व्यास ने श्रीलता जोशी को पूजन करवाया। इस अवसर पर बीकानेर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार के चैयरमेन सुरेन्द्र कुमार व्यास, पुष्करणा स्कूल प्रबन्ध कार्यकारिणी के व्यवस्थापक मदन मोहन जोशी, कोषाध्यक्ष गोपाल आचार्य समेत स्कूल स्टॉफ के सानिध्य में बच्चों का पोथी पूजन करवाया।

Sai Temple Mein Dugdhabhishek

Sai Temple Mein Dugdhabhishek

सांई बाबा का भव्य दुग्धाभिषेक
बीकानेर। यहां कैमल फार्म मार्ग, शिवबाड़ी स्थित श्री शिर्डी सांई बाबा मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर्व पर सांई बाबा का भव्य दुग्धाभिषेक किया गया। मंदिर से जुडे अशोक साध एवं ओम कच्छावा की ओर से पंडित गोविन्दजी द्वारा अन्य सांईभक्तों की उपस्थिति में विधि-विधान से अभिषेक सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मंदिर ट्रस्ट की ओर से श्रीमती पूर्णिमा तनखा तथा सांई सेवकों की ओर से अशोक साध ने गुरु पूर्णिमा पर होने वाले आयोजन में अभिषेक, आरती, प्रसाद वितरण, भण्डारा एवं भजन संध्या की जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सांई बाबा मंदिर परिसर में वृध्द आश्रम का निर्माण भी हो रहा है तथा बाबा के सिंहासन हेतु सांई भक्तों द्वारा 11 किलो चांदी भी भेंट की गई है। सिंहासन में लगभग 25 किलो चांदी लगेगी। पूजन, अभिषेक पश्चात् मैसर्स साध बिल्डर्स, एम.ई.एस. कांट्रेक्टर परिवार द्वारा प्रसाद वितरण भी किया गया। इस मौके हेतराम गौड़, अजीतराज सहित अनेक सांई भक्त मौजूद थे।

Shivsatyanathji Maharaj in Navleshwar Math

Shivsatyanathji Maharaj in Navleshwar Math

Shridharji Maharaj

Shridharji Maharaj

Shridharji Maharaj

Shridharji Maharaj

Pt. Radheyshyam Kiradoo in Chetan Mahadev Temple

Pt. Radheyshyam Kiradoo in Chetan Mahadev Temple

Vishokanandji Bharti

Vishokanandji Bharti

‘प्रिया इंग्लिश’ का गुरु पूर्णिमा पर वार्षिक कार्यक्रम
‘अक्षर ज्ञान से शुरु हुआ विद्याध्ययन’

बीकानेर। प्रतिवर्ष की भांति यहां जस्सूसर गेट स्थित ‘प्रिया इंग्लिश’ सी. सै. स्कूल में ‘गुरु पूर्णिमा’ अवसर पर ‘अक्षर ज्ञान’ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। स्कूल के मुख्य व्यवस्थापक लक्ष्मीनारायण जोशी ने नवागन्तुक नन्हें-मुन्ने बच्चों के साथ शुक्रवार की सुबह स्कूली प्रांगण में मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रावलन माल्यार्पण के साथ गुरु एवं सरस्वती वंदना की गई। जोशी एवं स्कूल की प्रबन्धन सचिव श्रीमती पुष्पा जोशी ने बच्चों के तिलक एवं रक्षा सूत्र बांधकर अक्षत (सेभरी थाली में) ‘श्री’-‘ऊं’ के उच्चारण के साथ विद्या अध्ययन आरम्भ किया। इस मौके ‘प्रिया’ के प्रिंसीपल देवप्रियनारायण जोशी ने गुरु पूर्णिमा की महत्ता पर प्रकाश डाला।

छात्राओं ने पैर छूकर गुरु का किया अभिनन्दन
बीकानेर। महाविद्यालय में ‘गुरु पूर्णिमा’ पर्व धूमधाम से मनाया गया। छात्राओं ने सभी गुरुजनों का तिलक लगाकर पैर छूकर अभिनन्दन किया एवं आशीर्वाद दी व मनोकामना की। शांतिलाल बोथरा ने कहा कि महाविद्यालय के लिए अत्यन्त हर्ष एवं गौरव का विषय है कि प्राचार्य प्रो. सुमेरचन्द जैन को ‘इंडिया इंटरनेशनल फे्रण्डशिप सोसायटी’ नई दिल्ली द्वारा 16 जुलाई को ‘राष्ट्रीय गौरव अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर बच्चों द्वारा महाविद्यालय में तैयार किया गया ‘केक’ गुरु द्वारा काटा गया। प्राचार्य ने कहा कि अज्ञानता को हटाकर ज्ञान प्राप्ति करने वाले मार्ग में दिशा-निर्देश देकर भविष्य को उजवल करने वाले को गुरु कहते हैं। गुरु शिष्य परम्परा आदिकाल से चली आ रही है। इस अवसर पर व्याख्याता मुन्नालाल दैया, श्रीमती सुनीता प्रभाकर, श्रीमती रुपा सेवग, डा. यास्मीन उस्ता ने भी अपने विचार रखे।

उदयकरण जागा को नमन किया
बीकानेर। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मास्टर बच्ची क्लब के तत्वावधान में एक आयोजन गुरुजी उदयकरणजी जागा को नमन हेतू रखा गया। भरत पुरोहित के नेतृत्व में श्रध्दासुमन भेंट किए गए तथा आरती उतारी गई। इस अवसर पर काफी संख्या में जागा के भक्त उपस्थित थे। जिनमें प्रमुख मूलचन्द रंगा, शिवकुमार पुरोहित, उदयकुमार व्यास, संतोष कुमार रंगा, जितेन्द्र पुरोहित, दीपक रंगा शामिल थे। इस अवसर पर कोलकाता से आए गुरुजी के शिष्य शिवकुमार पुरोहित ने उनके साथ बिताए दिनों के संस्मरण जूनियर शिष्यों को बताए तथा गुरुजी के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही।

मो. इस्माईल का सम्मान
बीकानेर। श्रवर शृंगार कला केन्द्र की ओर से गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर संस्था अध्यक्ष पूनम मोदी व संस्था पदाधिकारियों द्वारा आकशवाणी दूरदर्शन के कलाकार मास्टर अब्दुल गनीजी के पुत्र गुरु भाई मो. इस्माईल को उनके निवास स्थान पर तिलक, माल्यार्पण सहित मुंह मीठा कराके सम्मान किया। पूनम के अनुसार उन्होंने अपनी संगीतमय शिक्षा एवं 1987 से लगातार संगीत की शिक्षा प्राप्त की। कार्यक्रम में मोदी स्टार क्लब के अध्यक्ष श्याम मोदी, इद्दू भाई, ढोलकवादक शरफात भाई, महेश, टिपू, शहजादा सलीम आदि उपस्थित थे।

———————————————————————————————————-
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajasthan News, Rajasthan Hindi News, Rajeev Joshi, Rajiv Joshi, Guru Poornima

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top