बीकानेर

एनआरएचएम कार्यक्रम में बीकानेर प्रथम / मौसमी बीमारियों के चलते जिम्मेदारी से कार्य करने के निर्देश

Chief Medical Health Officer Of Bikaner Dr P R Valmiki

Chief Medical Health Officer Of Bikaner Dr P R Valmiki


बीकानेर। नेशनल रुरल हैल्थ मिशन के कार्यक्रमों में राजस्था में बीकानेर जिला प्रथम घोषित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के निदेशालय के उच्च अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी. आर. वाल्मिकी ने विभागीय कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई पे्रषित की है।
Report Updated By Rajeev Joshi

Report Updated By Rajeev Joshi

वहीं सीएमएचओ ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों से बचाव हेतू गठित टीमों ने गुरुवार को चौपड़ा बाड़ी, गोपेश्वर बस्ती, तिलकनगर, रथखाना, भुट्टों का चौराहा, लालगढ़, रेलवे कॉलोनी, बंगलानगर में लार्वारोधी और मच्छररोधी कार्यवाही की। विभाग द्वारा मलेरिया को फैलने से रोकने की कार्यवाही के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने मलेरिया पीडि़त व्यक्ति के घर के सदस्यों और आस-पास के मोहल्ले के लोगों की ब्लड स्लाईड्स ली और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी. आर. वाल्मिकी ने बताया कि मलेरिया सर्वे के दौरान कुल 705 घरों में सर्वे किया गया। जिसमें 114 जगह एमएलओ, 666 जगह टेमीफोस और 8 जगह खुली पड़ी कुंडियों में लार्वाभक्षी गंबूशिया मछलियां डाली गईं। सर्वे के दौरान 56 लोगों की रक्त पट्टिकाएं ली गईं। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मौसमी बीमारियों के चलते जिम्मेदारी से कार्य करते रहने और जनहित को ध्यान में रखते हुए गुणात्मक कार्य करते रहने की बात कही।
————————————————————————————————
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajasthan News, Rajasthan Hindi News, Cmho Dr P R Valmiky, National Roural Health Mission

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top