बीकानेर

डॉ. अजय को कर्नल रैंक की मानद उपाधि / राज आर एण्ड वी स्कवाड्रन एनसीसी का कार्यक्रम

Crnl D S lohamarod & Dr A K Gehlot.

Crnl D S lohamarod & Dr A K Gehlot.

बीकानेर। राज आर एण्ड वी स्कवाड्रन एनसीसी, बीकानेर के तत्वावधान में राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय बीकानेर के सभागार में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में एनसीसी गु्रप मुख्यालय, जोधपुर के गु्रप कमांडर कर्नल डी एस लोहामरोड़ द्वारा डीजी एनसीसी निदेशालय, नई दिल्ली से स्वीकृत कर्नल रैंक की मानद उपाधि से राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति डॉ. अजय कुमार गहलोत को सम्मानित किया गया।

Report By Rajiv Joshi (Bikaner)

Report By Rajiv Joshi (Bikaner)

गौरतलब है कि इस वर्ष एनसीसी निदेशालय, नई दिल्ली द्वारा सम्पूर्ण भारत वर्ष में कुल 12 विवि के कुलपतियों को इस मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। जिसमें राजस्थान स्टेट के तीन विवि सम्मिलित हैं एवं उसी में ही बीकानेर शहर से दो विवि हैं जो बीकानेर के इतिहास में पहली बार हुआ है। कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कर्नल लोहामरोड़ ने इस मानद उपाधि को स्वीकृत करने की प्रक्रिया एवं महत्व के बारे में विस्तार से बताते हुए उपस्थित एनसीसी कैडेटों एवं समाज के लोगों को समाज के सामान्य वातावरण से ऊपर उठकर ऐतिहासिक कार्य करने के लिए प्रेरित किया एवं 1 राज आर एण्ड वी स्क्वाड्रन एनसीसी, बीकानेर द्वारा आरडीसी में जीते गए गोल्ड मैडलों के बारे में बताया। कर्नल डॉ. ए. के. गहलोत ने सम्बोधित करते हुए बताया कि एनसीसी का महत्व इंगित करते हुए इस उपाधि के सम्मान को स्वीकार कर एनसीसी निदेशालय, नई दिल्ली तथा कर्नल लोहामरोड़ का धन्यवाद ज्ञापित किया। समादेशन अधिकारी मेजर आलोक पलेई ने बताया कि इस यूनिट से 20 कैडेट सेना अधिकारी बन चुके हैं और 10 कैडेट पैरामिलटरी फौज यथा कौस्ट गार्ड, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सेना बल में अधिकारी बनने हेतु प्रक्रिया में है, जो पूरे भारत वर्ष में एक उपलब्धि है। मेजर आलोक ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए राजस्थान में जोधपुर गु्रप से तीन कुलपतियों का चयन होने का श्रेय कर्नल लोहामरोड़ को देते हुए कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में एनसीसी को लोकप्रिय बनाया है, जिससे आज युवाओं में एनसीसी के प्रति अधिक रुचि है और प्रत्येक युवा आज एनसीसी के माध्यम से अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और सेना अधिकारी तथा अन्य अधिकारी पदों पर जाना चाहते हैं। कार्यक्रम का समापन एनसीसी गान के साथ किया गया।
—————————————————————————————-
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajiv Joshi, Rajeev Joshi, Rajasthan News, Rajasthan Hindi News, Dr Ajay Kumar Gehlot, Crnl D S Lohamarod, Dr A k Gehlot

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top