बीकानेर

गाड़ियों के सम्बन्ध में रेल सदस्यों ने लिखा रेलवे जीएम को पत्र / बड़ी लाईन पर चले गाड़ियां : पचीसिया-मित्तल

D P Pachisia & Naresh Mittal

D P Pachisia & Naresh Mittal


बीकानेर। उत्तर-पश्चिम रेलवे के जेडआरयूसीसी सदस्य द्वारकाप्रसाद पचीसिया व नरेश मित्तल ने रेलवे जीएम आर.सी.अग्रवाल को पत्र लिखकर बीकानेर से दिल्ली वाया रतनगढ़-सादुलपुर रेलगाडियां चलाने, दिल्ली से बीकानेर के मध्य रात्रिकालीन गाड़ी तथा बीकानेर से हिसार के मध्य यात्री गाडीयों के सम्बन्ध में पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने बताया कि बीकानेर-दिल्ली बड़ी लाईन पर आवागमन शुरु होने से दिल्ली की दूरी मात्र 7 घण्टे में तय हो रही है। जिससे न केवल यात्रियों को कुछ राहत महसूस हो रही है तथा बीकानेर जिले का व्यापार-उद्योग को भी लाभ हो रहा है। लेकिन एक मात्र गाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलने से यात्रियों को तथा व्यापार उद्योग को समुचित राहत महसूस नहीं हो रही है। पचीसिया व मित्तल ने बताया कि गाड़ी संख्या 12457/12458 बीकानेर से दिल्ली व दिल्ली से बीकानेर गाड़ी को प्रतिदिन बीकानेर से दिल्ली के लिए एवं वापसी में दिल्ली सराय रोहिल्ला से बीकानेर के लिए रात्रि में चलाया जाए। यात्रियों की बहुत मांग है कि इस गाड़ी में यात्री भार बहुत अधिकरहता है।
Report By Rajiv Joshi

Report By Rajiv Joshi

यात्रियों की लम्बी प्रतीक्षा सूची रहती है। जब तक इस गाड़ी को प्रतिदिन नहीं चलाया जाता तब तक यह ट्रेन जो वर्तमान में बीकानेर से दिल्ली के मध्य सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार व शनिवार को रात्रि चललती है व मंगलवार, शुक्रवार व रविवार को दिल्ली से प्रात: चलती है। को बीकानेर से रविवार, बुधवार व शुक्रवार को चलाया जाए और दिल्ली सराय रोहिल्ला से प्रात: की बजाए रात्रि में चलाया जाए। क्योंकि बीकानेर से दिल्ली के लिए सप्ताह में 3 दिन गाड़ी संख्या 12464/12463 राजस्थान सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस क्रमश: मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलती है तथा दिल्ली सराय रोहिल्ला से बीकानेर के लिए रात्रि 22.20 बजे क्रमश: बुधवार, शुक्रवार व रविवार को चलती है। इस प्रकार गाड़ी चलाने से यात्रियों को दिल्ली एवं बीकानेर के लिए सप्ताह में 6 दिन दोनों तरफ से रात्रिकालीन गाड़ी उपलब्ध हो सकेगी। क्योकि वर्तमान में बीकानेर से दिल्ली के लिए गुरुवार व शनिवार को दोनों गाड़ियां उपलब्ध है जबकि बुधवार, शुक्रवार व रविवार को एक भी गाड़ी नहीं है। इन गाड़ियों को उक्त समय-सारिणी के अनुसार चलाने से यात्रियों, उद्यमियों तथा व्यापारियों को काफी फायदा होगा तथा रेलवे के राजस्व में आश्चर्यजनक रुप से बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने बताया कि आमान परिवर्तन से पहले भी बीकानेर से दिल्ली के मध्य दो जोड़ी रात्रिकालीन गाड़ी क्रमश: बीकानेर मेल एक्सप्रेस तथा बीकानेर लिंक एक्सप्रेस गाड़ियां चलती थीं तथा दोनों गाड़ियों में दोनों तरफ से पूरा यात्री भार रहता था तथा फिर भी प्रतीक्षा सूची काफी लम्बी रहती थी। वहीं गाड़ी संख्या 04043/04044 दिल्ली-रतनगढ़ के मध्य चलने वाली ट्रेन को बीकानेर तक विस्तारित किया जाए ताकि यात्रियों को समुचित लाभ मिल सके। बीकानेर में गाड़ी के रखरखाव की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है आमान परिवर्तन पश्चात् बीकानेर से दिल्ली के मध्य एकमात्र यात्री गाड़ी सप्ताह में तीन दिन चल रही है। इस ट्रेक पर बीकानेर-रतनगढ़ के मध्य अन्य कोई ट्रेन नहीं चल रही है। पचीसिया व मित्तल ने बीकानेर से हिसार के मध्य फास्ट पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग भी की है। पत्र की प्रतिलिपि उन्होंने बीकानेर मण्डल के डीआरएम एस.एस.गुप्ता, सांसद बीकानेर अर्जुनराम मेघवाल, उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य परिचालन प्रबन्धक दीपक दवे, मुख्य वाणिय प्रबन्धक एच.वी.शर्मा, मुख्य यात्री यातायात प्रबन्धक जी.पी.मीणा को भी प्रेषित की है।
———————————————————————————————
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajasthan News, Rajasthan Hindi News, Rajiv Joshi, Rajeev Joshi, D P Pachisia, Naresh Mittal, R C Agarwal, Arjun Meghwal

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top