बीकानेर

जटिल ऑपरेशन द्वारा 2 इंच छोटा पैर किया बराबर / तनवीर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. मोहता का कारनामा

Bikaner News & Photo Updated By ChhotiKashi.Com

Bikaner News & Photo Updated By ChhotiKashi.Com


बीकानेर। 70 वर्षीय ग्रामीण महिला जिसका दांया पैर एक साल पहले कूल्हे की हड्डी टूटने की वजह से 2 इंच छोटा हो गया था, का एक जटिल ऑपरेशन कर बराबर कर दिया गया। यह जटिल ऑपरेशन संभाग मुख्यालय पर स्थित निजी क्षेत्र की डॉ. तनवीर मालावत अस्पताल के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज कुमार मोहता ने।
Report Updated By Rajiv Joshi

Report Updated By Rajiv Joshi

उन्होंने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि महिला का पैर 1 साल पहले टूटने पर उसका गांव में इलाज करवाया गया। जिससे उसका दांया कूल्हा टेढ़ा जुड़ गया था तथा पैर 2 इंच छोटा हो गया था और बाहर की तरफ घूम गया जिससे महिला चल फिर नहीं सकती थी। साधारण परिस्थितियों में इसका पैर सीधा और लम्बा करने के लिए इलिजारोव ऑपरेशन करना पड़ता है जिसमें खर्च बहुत आता है तथा समय भी बहुत लगता है और पैर के बाहर बहुत सारे तार और रिंग रहते हैं। जिससे मरीज को बहुत दर्द होता है और असुविधा भी रहती है। ऐसी स्थिति में उन्होंने फे्रक्चर की सतहों को वापिस से खोलने का प्रयास किया जिसमें काफी मेहनत के बाद वे सफल हुए तथा हड्डी के टुकड़ों को साफ हिप स्कू्र द्वारा फिक्स कर दिया गया। ट्रोकेन्टर के बचे पार्ट को बोन ग्राफ्ट के रुप में प्रयुक्त कर फे्रक्चर साईट पर फिक्स कर दिया गया। उसमें अस्थि मजा स्टैम सेल्स भी डाली गई जो फै्रक्चर के जुडने को उत्प्रेरित करती है। इस प्रकार महिला का पैर पुन: पहले वाली लम्बाई प्राप्त कर चुका है तथा जल्द ही महिला अपने पैरों पर चलना-फिरना चालू कर देगी।
————————————————————————————————
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajasthan News, Rajasthan Hindi News, Rajiv Joshi, Dr Pankaj Kumar Mohata, Dr Tanveer Malawat

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top