बीकानेर

प्रभारी सचिव डॉ. गोविन्द ने ली बीकानेर कलैक्ट्रेट में बैठक / गर्मी, पानी, लू-तापघात सम्बन्धी विभिन्न मुद्दों पर दिए निर्देश

Ias Dr Govind Sharma Adressing Meeting in Bikaner.

Ias Dr Govind Sharma Adressing Meeting in Bikaner.

बीकानेर। जिले के प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. गोविंद शर्मा ने कहा है कि आने वाले गर्मी के मौसम में जिले में पेयजल की आपूर्ति सुचारू रूप से रहे व लू एवं तापघात जैसी मौसमी बीमारियों के लिए अभी से कार्य योजना बनाकर कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाए। डॉ.शर्मा गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में बोल रहे रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोगाराम, पुलिस अधीक्षक डॉ.हबीब खां गौरान, मंडल वन अधिकारी अरुण कांत सक्सेना, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) केसर लाल मीणा, जिला रसद अधिकारी पी.सी.मावर सहित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत, शिक्षा, कृषि, समाज कल्याण, अल्प संख्यक विभाग तथा पशु पालन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Report By Rajiv Joshi (Bikaner)

Report By Rajiv Joshi (Bikaner)

प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले के शहरी क्षेत्रों सहित 875 गांवों में जहां नगरीय जल प्रदाय योजना सतही स्तोत्र कंवर सेन लिफ्ट केनाल एवं गजनेर लिफ्ट एवं भूजल स्तोत्र से की जाती हैं, इनके सभी सिस्टमों की पूरी तरह से सार संभाल कराले जिससे गर्मी के दिनों में पानी की आपूर्ति के आवश्यकता के अनुसार पक्के बंदोबस्त किए जा सकें। उन्होंन ेकहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग यह भी सुनिश्चित कर ले कि जिले के सभी 4 हजार 349 हैड पंप सुचारू रूप से कार्य करते रहे तथा जिन नलकूपों का निर्माण कार्य होना है वह शीध्र हो जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल व्यवस्था के लिए रैन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए जाए। जिले की चिन्हित 173 स्कूलों व 573 आंगनबाड़ी केन्द्रों में बने वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के पेयजल योग्य पानी की समय-समय पर जांच करवाई जाएं। डॉ.शर्मा ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग गर्मी के मौसम में लू व तापघात जैसी बीमारियों से बचाव के लिए काम में आने वाली दवाओं आदि की व्यवस्था अभी से सुनिश्चित कर लें। जननी सुरक्षा योजना के तहत संस्थागत प्रसव अधिकाधिक हो इसके लिए सभी स्तर पर प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में आलोच्य वर्ष में दिए जाने वाले लक्ष्य को पूरा करने के लिए अभी से प्रयास किए जाएं। परिवार कल्याण में चिकित्सक, आशा सहयोगिनी, प्रशासन व क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। लोगों में जागरूकता व छोटे परिवार के महत्व को बताने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में प्रचार प्रसार के प्रभावी कार्य किए जाएं। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले के जिन विद्यालयों में खेल मैदान व शौचालय नहीं है तथा जहां विद्यालय गैर सरकारी भवन में चल रहा है उसकी सूची बनाई जाए जिससे विद्यालयों में खेल मैदान बनाए जा सके। साथ ही जिन विद्यालयों में अध्यापकों की कमी है उनकी सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाई जाए, जिससे राय सरकार स्तर पर प्रयास कर शिक्षकों की नियुक्ति की जा सके। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री बी.पी.एल. जीवन रक्षा योजना से अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो इसके लिए ग्रामीण व शहरी जन प्रतिनिधियों व स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। डॉ.शर्मा ने कहा कि जिला मुख्यालय पर स्थित सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध पी.बी.एम. अस्पताल में अधिक सुविधाएं विकसित करने के लिए कार्य योजना बनाई जाए । उन्होंने कहा कि प्लास्टर ऑफ पैरिस के उद्यमियों को कच्चा माल उपलब्ध हो यह राजस्थान स्टेट माइन्स एवं मिनरल्स सुनिश्चित करे। बैठक में जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में महा नरेगा के तहत 20-20 लाख रुपए के कार्य करवाने की स्वीकृति अगले 15 दिन में जारी कर दी जाएगी। वितीय वर्ष 2010-11 के तहत 19 हजार 500 लोगों ने महा नरेगा के तहत 100 दिवस कार्य किया था। जिले में 226 सैनेट्री डिग्गियों का कार्य किया गया। उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में गाड़िया लुहारों को चिन्हित कर उनकी सूची बनाई जाए जिससे विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में ड्राप आउट बच्चों की संख्या अधिक है ऐसी स्कूलों की सूची बनाई जाए जिससे ड्रॉप आउट हुए बच्चों के पुन: स्कूलों में दाखिले के लिए प्रयास किए जा सकें।

‘पृथ्वी’ के ‘प्रयास और परिणाम’ को गोविन्द ने भी सराहा
बीकानेर। जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वी राज ने जिला प्रशासन की ओर से प्रकाशित व हाल ही मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की ओर से लोकार्पित पुस्तिका ‘ प्रयास और परिणाम’ जिले के प्रभारी सचिव डॉ. गोविंद शर्मा को भेंट की। पुस्तिका में बीकानेर जिले की सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 10 नवम्बर से 31 दिसम्बर 2010 तक आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान 2010 की प्रगति व सफलता की कहानियों को रंगीन व श्याम श्वेत चित्रों के साथ प्रकाशित किया गया है। प्रभारी सचिव ने पुस्तिका के साथ प्रशासन गांव के संग अभियान की जिले में अर्जित उपलब्धियों की प्रशंसा की। डॉ.पृथ्वी ने प्रभारी सचिव को बताया कि पुस्तिका में प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान 10 हजार पात्र लोगों को पेंशन देने और लोक अदालत के माध्यम से विवादों को सुलझाकर राहत प्रदान की गई।

विकास कार्यों का किया आकस्मिक निरीक्षण
बीकानेर। जिले के प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ.गोविंद शर्मा व जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने गुरुवार को शहर में हो रहे विकास कार्यों , प्रशासन द्वारा हटाए गए अतिक्रमण व ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। प्रभारी सचिव व जिला कलक्टर ने पी.बी.एम. अस्पताल के सामने हटाए गए अतिक्रमणों व रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में बन रहे तीन लाइन के नए रास्ते को देखा। दोनों अधिकारियों ने महा नरेगा के तहत बन रहे राजीव गांधी आई.टी.केन्द्र व एक अप्रेल से प्रारंभ हुए ग्राम सचिवालय की कार्य प्रणाली व निर्माणाधीन भवनों का अवलोकन किया। पलाना स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण के अवलोकन अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत की ।

चावल चखे व दो का पहाड़ा सुना
बीकानेर। जिले के प्रभारी सचिव व कलक्टर ने बरसिंहसर स्थित राजकीय स्कूल का औचक निरीक्षण कर वहां मिड-डे मील में बनाए गए मीठे चावलों का स्वाद चखा । उन्होंने स्कूल के एक विद्यार्थी को खड़ा कर दो का पहाड़ा सुनाने को कहा । बालक ने दोनों प्रमुख अधिकारियों के समक्ष आत्म विश्वास के साथ पहाड़ा सुनाया तथा उसके बाद उनके चरण छूकर आशीर्वाद प्राप्त किया। अधिकारियों ने बालक को नियमित पढ़ने व आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया। डॉ.शर्मा व डॉ.पृथ्वी ने लालमदेसर ग्राम पंचायत भवन के निर्माणाधीन आई.टी.केन्द्र व उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों के स्वास्थ्य व बीमारियों, उपचार की सुविधा व दवाइयों आदि के बारे में जानकारी हासिल की।
———————————————————————————————————-
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajasthan News, Rajasthan Hindi News, Rajeev Joshi, Rajiv Joshi, Journalist Rajiv Joshi, Ias Dr Govind Sharma, Ips Dr Habeeb Khan Gauran, Ias Dr Prithvi, Ias Jogaram

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top