बीकानेर

भाविप की ओर से विवाह प्रमाण पत्रों का वितरण / समाज में सकारात्मक माहौल बना है संस्कार निर्माण से : मेयर

Marrige Certificate.

Marrige Certificate.


बीकानेर। महापौर भवानी शंकर शर्मा ने कहा है कि स्वयंसेवी संस्थाओं के रचनात्मक कार्य और जन सहभागिता के कारण आम-अवाम को त्वरित राहत पहुंंचती है। वे शनिवार को नगर निगम में भारत विकास परिषद् द्वारा शहर के दो मौहल्लों में लगाए गए विवाह पंजीकरण शिविरों के युगलां को विवाह प्रमाण पत्रों का वितरण कर रहे थे।
Report By Rajiv Joshi (Bikaner)

Report By Rajiv Joshi (Bikaner)

शर्मा ने कहा कि परिषद् के सेवा,समर्पण और संस्कार निर्माण से समाज में सकारात्मक माहौल बना है। मौहल्ला स्तर पर ऐसे शिविरों का आयोजन महत्वपूर्ण है। उन्होंने आव्हान् किया कि ऐसी संस्थाएं राय सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाकर लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करें। इससे गरीब और पिछड़े वर्ग का उत्थान किया जा सकता है। समारोह में नगर निगम के आयुक्त विजेन्द्र कामरा ने कहा कि विवाह पंजीयन अब अनिवार्य हो गया है। विवाह प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है,जो अनके कार्यों में उपयोगी है। भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय मंत्री डा.एस.एन.हर्ष ने कहा कि बदलती सामाजिक व्यवस्था में विवाह पंजीयन अब जरूरी हो गया है। सरकार द्वारा हिन्दू मैरिज एक्ट और स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत पंजीयन कराने से लोगों को होने वाली अन्य अड़चनों और परेशानियों से ेिनजात मिलती है। परिषद की बीकानेर इकाई के अध्यक्ष प्रेम खंडेवाल ने बताया कि नगर निगम के सहयोग से जे.एन.वी.कॉलोनी और बारह गुवाड़ मौहल्ले में दो पंजीयन शिविरों का आयोजन कर 145 दंपतियों का विवाह पंजीयन किया गया। नगर निगम आयुक्त मनोहर सिंह व विकास परिषद के संरक्षक राम किशोर रावत और जिला प्रमुख (प्रांत) राजेन्द्र गर्ग भी इस अवसर पर मौजूद थे। परिषद् के सचिव गणेश गुप्ता ने सभी का आभार जताया।
———————————————————————————————-
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Rajeev Joshi, Rajiv Joshi, Journalist Rajiv Joshi, Bharat Vikas Parishad, Prem Khandelwal, Ramkishore Rawat, Bikaner Mayor Bhawani Shankar Sharma

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top