बीकानेर

मध्यकालीन लोकदेवता बाबा रामदेव का मेला भरा / रामदेवरा में डेढ़ लाख से अधिक श्रध्दालूओं ने किये दर्शन, सुजानदेसर में लगी कतार

Baba Ramdev Fair Ramdevra & Sujandesar. {Photo By B G Bissa/Rajesh Changani}

Baba Ramdev Fair Ramdevra & Sujandesar. {Photo By B G Bissa/Rajesh Changani}

Baba Ramdev Ji

Baba Ramdev Ji

Baba Ramdev Fair in Sujandesar.

Baba Ramdev Fair in Sujandesar.

Baba Ramdev Fair in Sujandesar.

Baba Ramdev Fair in Sujandesar.

Baba Ramdev Temple Mein Yagya.

Baba Ramdev Temple Mein Yagya.

Baba Ramdev Fair.

Baba Ramdev Fair.

Baba Ramdev Fair in Sujandesar.

Baba Ramdev Fair in Sujandesar.


रामदेवरा/बीकानेर, 17 सितम्बर। अंतर प्रांतीय व मध्यकालीन लोकदेवता बाबा रामदेव की कर्मस्थली रामदेवरा में चल रहे 626 वें भादवा मेले के अवसर पर भादवासुदी दशमी के अवसर पर राजस्थान के कोने-कोने से पहुंचे पैदल संघों की भारी गहमागहमी रहीं एवं लगभग डेढ़ लाख मेलार्थियों ने अपने ईष्टदेव की समाधि के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया एवं मेला परिसर में स्थित बाबा रामदेव केजीवन वृतान्त से जुड़े धार्मिक स्थलों का भ्रमण किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार जोधपुर तथा बीकानेर के विभिन्न समाजों के पहुंचे बडे-बडे संघों के पदयात्रियों को दर्शन कराने के लिए पूर्व में ही समय निर्धारित कर व्यवस्था की जा चुकी थी।
Article By Journalist Vinay Joshi

Article By Journalist Vinay Joshi

शुक्रवार को प्रात: से ही मेलार्थियों की रेलवे क्रॉसिंग तक लगभग साढे तीन किलोमीटर तक लम्बी-लम्बी लाईनें लगी हुईं थी एवं श्रध्दालू अपनी बारी के अनुसार बाबा की समाधि के दर्शन कर प्रसाद चढ़ा रहे थे। बताया जाता है कि मेले में कानून व्यवस्था भी शांतिपूर्ण ढंग से बनी रही। उधर बीकानेर के अनेक रामदेवजी मंदिरों में श्रध्दालूओं ने शीश नवाया और पूजन, आरती कर कामनाएं कीं। स्थानीय दम्माणी चौक स्थित 200 वर्ष पुराने आनन्दकारी बाबारामदेव मंदिर में शुक्रवार को दशर्मी के दिन अनेक प्रकार के आयोजन हुए। पूजारी रामदेव व्यासु ने बताया कि जिसके तहत मंदिर में बाबा रामदेव की मूर्ति का सोने-चांदी के बर्कों से शृंगार किया गया तत्पश्चात् बाद दोपहर हलवा, दाल, चावल, चूरमा कड़ाई का प्रसाद लगाकर भक्तों में वितरित किया गया। रात्रि कालीन में बाबा का जम्मा (जागरण) किया गया। समीपवर्ती सुजानदेसर गांव में बाबा रामदेव मंदिर में शुक्रवार को दशमी के दिन भरे मेले में हजारों की संख्या में श्रध्दालूओं ने दर्शन कर मन्नतें मांगी। रामकिशन अग्रवाल परिवार द्वारा पैदल यात्रियों के लिए विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। जिसमें बाजरे की रोटी, सब्जी, कड़ी, भोजन भक्तों में वितरित किया गया था तो वहीं रामभरोसे सेवा समिति की ओर से ठण्डे पानी व शिकंजी की व्यवस्था व अन्य कई सेवाएं सुजानदेसर रामदेवरा मेले मेें की गईं। एम.एम.स्कूल के पास बाबा रामदेव मंदिर में श्रध्दालूओं ने हवन, यज्ञ किया और आहूतियां दीं। रामकिशन अग्रवाल परिवार द्वारा संचालित बाबा रामदेव जी पैदल यात्रियों के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भोजन एवं चाय नाश्ते की व्यवस्था की गई। सुजानदेसर बाबा रामदेव जी मंदिर जाने वाले सभी पैदल यात्रियों ने इसका लाभ उठाया। विगत सात वर्षों से रामकिशन अग्रवाल परिवार द्वारा यह सेवाएं सुचारु की जा रही हैं। शिविर में बाजरी की रोटी, देशी घी के साथ पंचभेळ सब्जी, कड़ी, दोपहर में चाय, कोपता, ठण्डा जल दिया गया। सुबह 6 से सांय 8 बजे तक सेवा चालू रही। जिसमें लगभग हजारों श्रध्दालूओं ने लाभ उठाया। सूरजरतन, राधेश्याम, गोपाल एवं महेश अग्रवाल एवं इनके परिवार के बच्चे, बहूओं सहित पूरा परिवार ने स्वयं खाना बनाने में सहयोग किया।

Shivsatyanathi Maharaj in Bhavnath Ashram.

Shivsatyanathi Maharaj in Bhavnath Ashram.

‘साक्षात् विष्णु का रुप है रामदेवजी’ / भावनाथ आश्रम में भरा मेला
बीकानेर, 17 सितम्बर। लोकदेवता बाबा रामदेवजी साधारण देव नहीं साक्षात् भगवान विष्णु का रुप है। भादवा सुदी दूज को अवतरित तथा दशमी तिथि को समाधिस्थ हुए बाबा रामदेव को भाव-श्रध्दा से पूजा-नाम-जप-पाठ करने पर सारे काम सफल व पाप नष्ट होकर कल्याण होता है। उक्त सद्विचार थे श्री शिवसत्यनाथजी महाराज के। यहां समीपी गांव कानासर स्थित संत भावनाथ आश्रम में बाबा रामदेव के दशमी तिथि के भरे मेले में भक्तों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संसार के सारे भोग मनौति-इच्छा को जिस भाव से चाहेंगे तो वही मिलेगा। महाराजश्री ने कहा कि भगवान की मूर्ति को मूर्ति ना मानकर भगवान मानने पर ही फल मिलेगा। उन्होंने जप से सब प्रकार की सिध्दि प्राप्त होने की बात के साथ नशावृत्ति त्याग कर दर्ुव्यसनों से दूर रहने का भी आह्वान किया। इससे पूर्व महाराजश्री का आश्रम के महंत संत भावनाथजी ने स्वागत-पूजन अभिवादन किया। अशोक माली ने बताया कि अनेक भक्तजनों ने बाबा रामदेव के दर्शनलाभ लिए सभी को भोजन-प्रसादी वितरण भी कराया गया।
———————————————————————–
Bikaner News, Bikaner Hindi News, Journalist Vinay Joshi, Shivsatyanathji Maharaj, Bhavnathji, Baba Ramdev Fair, Ramdevra, Sujandesar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top