झालावाड़

जनप्रतिनिधि-अधिकारी आमजन की मूलभूत आवश्यकताएं पूर्ण करने में सहयोग करें- सांसद

छोटीकाशी डॉटकॉम ब्यूरो,अमित अग्रवाल,झालावाड़ झालावाड़-बारां सांसद दुष्यन्त सिंह ने बुधवार को मिनी सचिवालय के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति तथा जिला परिषद् की सामान्य बैठक में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आमजन की मूलभूत आवश्यकताओं बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा एवं शिक्षा की समुचित व्यवस्था करने की न सिर्फ हमारी नैतिक जिम्मेदारी है बल्कि कर्तव्य भी है। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे विभाग के माध्यम से संचालित की जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं का निदान करने की बात भी कही। सांसद ने गागरीन, पिपलाज, राजगढ, गुराडिया रोशनबाडी सहित अन्य सिंचाई एवं पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि उक्त परियोजनाओं के कार्य वर्षा से पूर्व पूर्ण किए जाए और जिले के अधिक से अधिक गांवों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का सबको लाभ प्रदान करने के लिए बेहतर मॉनीटरिंग अधिकारियों द्वारा की जाए और इनका जल समानुपातिक वितरण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इन योजनाओं के क्षेत्र में पडने वाले स्कूलों में पेयजल सुविधा मुहैया कराई जाए। उन्होंने मंडावर, कोलाना,मूंडेरी आदि गांवों की पेयजल समस्या का निदान करने के लिए अलग से सतह आधारित फिल्टर प्लांट कालीसिंध स्त्रोत से तथा रोशनबाड़ी सुनेल के बंकट राठी द्वारा दूर से पेयजल की योजना उन्हैल कादर नगर में बना रखी है उसी आधार पर छापी के ऊपरी हिस्से के 26 गांवों को पेयजल योजना के प्रस्ताव तैयार करने के लिए जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता श्यामवीर सिंह से कहा।
सांसद ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार एमडीआर मद में कालीतलाई, ओसाव, पिड़ावा, ढाबलाभोज,धतुरिया सड़क बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ करें और सुनेल शहर के अन्दर से निकलने वाले मार्ग को सीसी सड़क तथा चन्द्रभागा नदी पर पुल निर्माण के प्रस्ताव तैयार बनाने के लिए कहा। उन्होंने मनरेगा योजना के अन्तर्गत 15-15 गौरव पथ प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में बनाए जाने की बात कही।
उन्होंने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एनपी गोयल को निर्देशित किया कि गांव से बाहर रहने वाले परिवारों को भी विद्युत कनेक्शन देने की कार्यवाही करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुधार योजना के तहत विद्युत छीजत को 15 प्रतिशत तक लाएं और झालावाड़ वासियों को निर्बाध गति से बिजली आपूर्ति किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी से कहा कि बकानी-तीनधार सीसी सडक पर मध्य प्रदेश की ओर से आने वाले भारी वाहनों को रोकने के लिए बोर्डर पर चैक पोस्ट बनाने हेतु विभाग के साथ पत्र व्यवहार करें। आरएसआरडीसी के प्रोजेक्ट निदेशक को एसआरजी अस्पताल परिसर में बनाए जा रहे पीजी हॉस्टल के कार्य में गति लाने के लिए कहा। उन्होंने सीटी फोरलेन के निर्माण कार्य को 15 जून तक पूर्ण करने तथा 31 मई तक लाईट व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है।
सांसद ने 26 अप्रेल से प्रारंभ होने वाले प्रवेशोत्सव अपना बच्चा अपना विद्यालय अभियान के अन्तर्गत राजकीय विद्यालयों में अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन करवाने के लिए बनाई गई रूपरेखा की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक एवं माध्यमिक से प्राप्त की। उन्होंने अग्रणीय बैंक अधिकारी को केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित करने और मेडिकल, इंजीनियरिंग तथा अन्य स्टूडेंट को एजुकेशन लोन देने की बात भी कही। उन्होंने इस दौरान समाज कल्याण अधिकारी से गत वित्तीय वर्ष 2015-16 के अन्तर्गत एससी व एसटी, ओबीसी के विद्यार्थियों को दी गई उत्तर मैट्रिक छात्रवृति का नोट तैयार कर जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने उज्जवला योजना के अन्तर्गत कितने गैस कनेक्शन रसद विभाग द्वारा जारी कराए गए इसकी सूचना विधानसभा वाईज उपलब्ध कराने, खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र व्यक्ति का नाम जोडने और अपात्र का नाम हटाने के लिए कहा। इस दौरान सांसद ने स्वच्छ भारत मिशन को गति देने के लिए प्रारंभ किए गए मासिक समाचार पत्र जगमग झालावाड़, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा जिले के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निजि चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों की निःशुल्क सेवाओं संबंधी पोस्टर एवं पंचायत समिति झालरापाटन की प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतिक्षा सूची की किताब का विमोचन भी किया। 
बैठक में राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, मनोहरथाना विधायक श्री कंवर लाल मीणा, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल. मीणा सहित पंचायत समितियों के प्रधान, जिला परिषद् सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा जिला स्तरीय अधिकारी, विकास अधिकारी इत्यादि उपस्थित रहे।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top